PC; amarujala

भारत में इंस्टेंट लोन ऐप घोटाला तेजी से फैल रहा है और रोजाना लोगों को अपने जाल में फंसा रहा है। लोग इन ऐप्स का शिकार हो रहे हैं और कुछ लोग इंस्टेंट लोन ऐप्स के जाल में फंसकर आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। ये लोन ऐप्स फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जमकर विज्ञापन करते हैं। लोन ऐप्स को लेकर कानून बनाने की सरकार की कोशिशों के बावजूद प्रभावी क्रियान्वयन का अभाव है. इस रिपोर्ट में, हम इंस्टेंट लोन ऐप्स से संबंधित धोखाधड़ी से खुद को बचाने के पांच तरीके प्रदान करते हैं।

इंस्टेंट लोन ऐप्स के जोखिमों को समझें:
इन ऐप्स से लोन प्राप्त करने के खतरों को पहचानना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, ये ऐप्स अत्यधिक ब्याज दरें वसूलते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि लोन समय पर नहीं चुकाया जाता है, तो वे उत्पीड़न का सहारा लेते हैं, यहां तक कि अपमानजनक भाषा का उपयोग करने की हद तक भी जाते हैं।

केवल स्वीकृत ऐप्स ही डाउनलोड करें:
केवल उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करें जिन्हें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिली हो। अज्ञात स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करने से बचें, क्योंकि ये धोखाधड़ी वाले हो सकते हैं और आपकी वित्तीय जानकारी से समझौता कर सकते हैं।

लोन लेने से पहले रिसर्च करें:
लोन के लिए आवेदन करने से पहले किसी ऐप के बारे में यथासंभव अधिक जानकारी इक्क्ठा करें। ऐप के बैकग्राउंड, हिस्ट्री और यूजर रिव्यु चेक करें। संदिग्ध ऐप्स सेसतर्क रहें।

केवाईसी डेटा के साथ सावधानी बरतें:
अपरिचित या संदिग्ध ऐप्स के साथ केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) डेटा साझा करने से बचें। ऐप की वैधता सत्यापित करें और सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने से पहले यह उचित सुरक्षा उपायों का पालन करता है।

रिपोर्ट करें:
यदि आप किसी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों का सामना करते हैं या किसी घोटाले का संदेह करते हैं, तो भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट sachet.rbi.org.in पर शिकायत दर्ज करें। ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने से धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप्स के खिलाफ नियामक कार्रवाई में योगदान मिल सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News