pc: Business Insider

समय की प्रगति के साथ, वैश्विक प्रौद्योगिकी तेजी से आगे बढ़ रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इस तकनीकी विकास का प्रत्यक्ष परिणाम है। एआई से जुड़ी प्रौद्योगिकियों में से, जिसने हाल के महीनों में ध्यान आकर्षित किया है वह चैटजीपीटी है।

चैटजीपीटी में नई सुविधा:

अपने लॉन्च के बाद से, चैटजीपीटी ने लगातार अपडेट किया है, जिसमें यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए नई सुविधाओं को शामिल किया गया है। एआई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ओपनएआई वर्तमान में अपने एआई चैटबॉट, चैटजीपीटी के लिए मेमोरी टेस्ट कर रहा है। इस मेमोरी फ़ंक्शन का उद्देश्य बॉट को समय के साथ यूजर्स और उनकी बातचीत के बारे में जानकारी बनाए रखने में सक्षम बनाना है।

इसका मतलब यह है कि चैटजीपीटी में इस नई सुविधा को शामिल करने से यूजर्स चैटबॉट को उनके बारे में विशिष्ट विवरण याद रखने का निर्देश दे सकते हैं। उपयोगकर्ता बॉट से पूछ सकते हैं कि उसे क्या याद है या उसे कुछ जानकारी भूलने का निर्देश भी दे सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स के पास सेटिंग्स के माध्यम से इस सुविधा को पूरी तरह से डिसेबल करने का विकल्प है।

नई मेमोरी फ़ीचर की मुख्य विशेषताएं:

मुफ़्त उपयोगकर्ताओं और चैटजीपीटी प्लस सेवा का उपयोग करने वालों के लिए, नई मेमोरी सेवा को एक मानार्थ सुविधा के रूप में पेश करने की तैयारी है। ओपनएआई ने एक बयान में कहा कि वे जल्द ही इस सुविधा को बड़े पैमाने पर शुरू करेंगे।

जब मेमोरी सेटिंग बंद हो जाती है, तो चैटजीपीटी यूजर्स की बातचीत की यादें बरकरार नहीं रखेगा और यूजर्स इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त, यदि यूजर्स चाहते हैं कि चैटजीपीटी विशिष्ट वार्तालापों को भूल जाए, तो उनके पास ऐसा करने की क्षमता है। ओपनएआई ने इस बात पर जोर दिया कि यूजर्स आवश्यकतानुसार विशिष्ट बातचीत सुन सकते हैं, देख सकते हैं और हटा सकते हैं।

Related News