इंटरनेट डेस्क। सैमसंग दक्षिण कोरिया की एक कंपनी है। कोरियाई कंपनियों मैं सैमसंग पसंदीदा कंपऩी है। सैमसंग एक समूह है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर तथा मरीऩ आदि फील्ड में काम करता हैं।

सैमसंग की स्थापना 1938 में की ली बुंग चल द्वारा गई। ली बुंग चल ने कंपऩी की स्थापना फल के व्यापार से की थी। वर्ष 1960 मैं सैमसंग ऩे इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में कदम रखा था।

साल 1987 में ली की माैत के बाद सैमसंग तीन भागाें में विभाजित हाे गयी सैमसंग समूह, शिनशेग ग्रुप, सीजे समूह और हंसोल समूह। वर्ष 1990 में सैमसंग का उदय इंटरनेशनल कॉर्पोरशन के रूप में हुआ। सैमसंग दुनिया की सबसे बडी स्मार्टफोन कंपऩी निर्माता हैै।

सैमसंग समूह एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय संगठन है जिसका मुख्यालय सैमसंग टाउन सियोल में मुख्यालय है।

सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग और 1970 के दशक के मध्य में निर्माण और जहाज निर्माण उद्योगों में प्रवेश किया। सैमसंग का दक्षिण कोरिया के आर्थिक विकास, राजनीति, मीडिया और संस्कृति पर एक शक्तिशाली प्रभाव है।

इसकी सहबद्ध कंपनियां दक्षिण कोरिया के कुल निर्यात का पांचवां हिस्सा बनाती हैं।

सैमसंग समूह ने जब इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रवेश किया इसने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज, सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स, सैमसंग कॉर्निंग और सैमसंग सेमीकंडक्टर एंड टेलिकम्युनिकेशंस जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स-संबंधित डिवीजनों का गठन किया।

इसका पहला उत्पाद एक काले और सफेद कलर का टेलीविजन सेट था।

Related News