pc: Unsplash

गैजेट बिना बैटरी के चल नहीं सकता है। गैजेट की बैटरी उसमे जान फूंकने का काम करती है। लेकिन जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका लैपटॉप की बैटरी पर गलत प्रभाव पड़ता है। इस से बैटरी सालों में नहीं बल्कि महीनों में ही खराब हो जाएगी। फिर एक समय ऐसा आएगा जब बैटरी को बदलने की नौबत आ जाएगी. आइए जानते हैं कि कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आप लोगों को करने से बचना चाहिए?

टेंपरेचर

जब लैपटॉप हद से ज्यादा गर्म होने लगे तो समझे कि इसका असर लैपटॉप की बैटरी पर हो रहा है। कभी भी धुप में बैठ कर लैपटॉप का इस्तेमाल ना करें इस से उसकी परफॉर्मेंस पड़ता है।

बार-बार चार्जिंग

बहुत से लोगों को लैपटॉप को बार-बार चार्ज करने की आदत होती है। बैटरी को 100 फीसदी तक चार्ज करना और फिर लंबे समय तक चार्जिंग पर लगा छोड़ देना बैटरी की लाइफ को कम कर सकता है। इसलिए आपको अपने डिवाइस को फुल चार्ज करने के बजाय 80 प्रतिशत तक ही चार्ज करना चाहिए।

pc: Asurion

डिस्चार्ज करना

कुछ लोग लैपटॉप की बैटरी को पूरी डिस्चार्ज होने के बाद ही उसे चार्ज पर लगाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर लैपटॉप की बैटरी 20 फीसदी तक कम जाए तो लैपटॉप को चार्ज पर लगा दें।

गलत चार्जर

लोग लैपटॉप के साथ आए चार्जर के खराब हो जाने के बाद पैसे बचाने के लिए लोकल चार्जर खरीद लेते हैं। इस से आपके पैसे तो बच जाएंगे लेकिन लोकल चार्जर का इस्तेमाल करने से इसका असर आपके लैपटॉप पर पड़ेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News