कुछ लोगों को इन दिनों फेसबुक पर एक अलग तरह की समस्या हो रही है। कुछ लोगों के फेसबुक अकाउंट हैक किए जा रहे हैं और उनके नाम पर पैसे की मांग की जा रही है. सबसे आश्चर्य की बात यह है कि उन्हें इस बात का एहसास तब होता है जब कोई जाना-पहचाना व्यक्ति पैसे की जरूरत की बात करता है। बात करने पर पता चलता है कि यह मैसेज किसी और ने भेजा है। साथ ही जिस नंबर पर पैसा ट्रांसफर किया गया वह उनका नहीं है.

ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसी कई शिकायतें आजकल मिल रही हैं। जिसमें आपके फेसबुक अकाउंट से अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को मैसेज कर पैसे की मांग की जाती है। जिसका अंदाजा फेसबुक यूजर को भी नहीं होता है। अगर कभी ऐसी कोई घटना होती है तो ऐसे आयोजन के लिए फेसबुक की ओर से एक हेल्प पेज बनाया गया है। यदि आपको लगता है कि आपका खाता हैक कर लिया गया है तो आप वहां जा सकते हैं और चरण दर चरण नियमों के अनुसार इसे पुनः सक्रिय और सुरक्षित कर सकते हैं। आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे फेसबुक हेल्प पेज पर पहुंच सकते हैं। - https://en-facebook.com/help/

अकाउंट हैक होने पर ऐसे आएगा आइडिया

अगर आपका ईमेल और पासवर्ड बदल गया है

अगर आपका नाम और जन्मतिथि बदल गई है

जिन लोगों को आप नहीं जानते उन्हें धोखाधड़ी के अनुरोध भेजे गए हैं

आपके खाते से भेजे गए संदेश जो आपने नहीं भेजे

एक पोस्ट है जो आपने नहीं बनाई

अगर आपके फेसबुक अकाउंट में ऐसी कोई घटना सामने आती है तो समझ लें कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है।

हैकिंग से बचने के लिए रखें खास ख्याल

अगर आप ऐसे हैकर्स से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

अपना पासवर्ड सावधानी से दर्ज करें और अपने खाते में लॉग इन करते समय इसे सुरक्षित रखें।

ओपन वाईफाई का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आसानी से हैकिंग का कारण बन सकता है।

हमें फेसबुक पर जन्मदिन पोस्ट करने से बचना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। क्योंकि हमारे कुछ उपयोगकर्ता अपनी जन्मतिथि को पासवर्ड के रूप में रखते हैं। हैकर्स आसानी से यूजर्स के अकाउंट को हैक कर सकते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी कोई हैकर इस तारीख को पाकर बैंक खाते तक पहुंच सकता है।

आपका मोबाइल नंबर फेसबुक पर पोस्ट नहीं किया जाना चाहिए। यह आपकी सुरक्षा को खतरे में डालता है। मान लीजिए कि आप जो करना चाहते हैं उसके लिए आप Only Me सेटिंग्स का उपयोग करते हैं ताकि किसी को पता भी न चले कि आपका मोबाइल नंबर क्या है।

Related News