आजकल जब स्मार्टफोन पर लगभग सब कुछ होता है, तो तकनीक बहुत आगे निकल गई है। कोरोना काल में भी जब लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो 5जी फोन की मांग बढ़ रही है। यही वजह है कि स्मार्टफोन कंपनियां भी नए स्मार्टफोन बाजार में उतार रही हैं। लेकिन जब आप स्मार्टफोन खरीदते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सिर्फ नाम देखकर फोन न खरीदें। अगर आप भी खरीदना चाहते हैं एक अच्छा 5G फोन, तो जान लें ये बातें -

5जी फोन स्पीड - 5जी फोन फिलहाल 4जी फोन से ज्यादा महंगे हैं। फोन खरीदने से पहले यह पता कर लें कि क्या 5जी फोन 4जी फोन से तेज है। 5G फोन आमतौर पर 4G फोन की तुलना में अधिक महंगे होते हैं और 5G नेटवर्क के लिए रिचार्ज भी महंगा होता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

5जी फोन की बैटरी - 5जी स्मार्टफोन में बैटरी तेजी से डिस्चार्ज होती है और फोन के गर्म होने की समस्या भी बढ़ जाती है। तो नए 5G फोन की बैटरी लाइफ के बारे में पहले ही जानकारी ले लें। डेटा प्राप्त करते समय 5G तकनीक अधिक बैटरी का उपयोग करती है। बड़ी बैटरी वाला 5G फोन खरीदना एक अच्छा विकल्प होगा।

फोन में 5जी बैंड - भारत में 5जी नेटवर्क रोलआउट होने में समय लगेगा। कुछ कंपनियां सिंगल बैंड 5जी स्मार्टफोन पेश कर रही हैं, जो भविष्य के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं। इसका मतलब है कि सिंगल 5जी बैंड स्मार्टफोन में 4जी जैसी स्पीड मिलेगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप जो 5G स्मार्टफोन खरीद रहे हैं वह अधिकतम 5G बैंड को सपोर्ट करता है।

अधिक कर्व वाले बैंड - Sub-6Ghz 5G फ़्रीक्वेंसी सपोर्ट वाला स्मार्टफोन खरीदना बेहतर होगा, क्योंकि ये नेटवर्क अधिक कवरेज क्षेत्र प्रदान करते हैं। इसे मिड-रेंज बैंड कहा जाता है, जो हर तरह से इस्तेमाल के लिए उपयुक्त रहेगा।

Related News