बिना इंटरनेट के यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन भी देख सकते हैं। आप अब सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। अपने फ़ोन या टैबलेट पर YouTube खोलें: अगर आप YouTube प्रीमियम की सदस्यता लेते हैं, तो आप आसानी से ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले YouTube खोलें, जिसमें एक आइकन है जो होम स्क्रीन पर लाल वर्ग के अंदर एक सफेद त्रिकोण जैसा दिखता है या ऐप ड्रॉअर की तरह ही।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप YouTube प्रीमियम को सब्सक्राइब करना चाहते हैं, तो YouTube ऐप के ऊपरी दाएं कोने में अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर टैप करें, और YouTube प्रीमियम प्राप्त करें का चयन करें, और फिर ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। आप जिस वीडियो को ऑफलाइन देखना चाहते हैं उस पर टैप करें, वैसे आमतौर पर वह वीडियो अपने आप चलने लगेगा। बता दे की, एक सफ़ेद रेखा पर मँडराते हुए नीचे की ओर इशारा करते हुए एक तीर के साथ एक धूसर वृत्त है। आप जो वीडियो क्वालिटी चाहते हैं उस पर टैप करें, आप वीडियो के आधार पर विकल्प बदल सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका चयन भविष्य के डाउनलोड के लिए भी याद रखा जाए, तो "मेरी सेटिंग्स याद रखें" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। OK पर टैप करें, ऐसा करने से वीडियो सेलेक्टेड साइज और क्वालिटी में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वीडियो का डाउनलोड पूरा हो जाएगा, तो उसके नीचे एक सफेद चेक मार्क दिखाई देगा। अगर आप iPhone या iPad का उपयोग कर रहे हैं, तो डाउनलोड उस समय शुरू हो जाएगा जब आप उस समय स्ट्रीम किए गए संस्करण को देखना बंद कर देंगे। आप जब ऑफ़लाइन वीडियो देखना चाहते हैं, तो अपनी लाइब्रेरी में नेविगेट करें। जब आप इंटरनेट से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, तो वीडियो देखना आसान हो जाएगा। YouTube के निचले दाएं कोने में स्थित लाइब्रेरी टैब पर टैप करें और फिर वीडियो पर टैप करें।

Related News