Reliance Jio ने पिछले महीने ऐनुअल जनरल मीटिंग में 4G स्मार्टफोन JioPhone Next लॉन्च कर दिया। ये फोन खास तौर पर उन लोगों को ध्यान में रख कर लॉन्च किया गया है जो फीचर फोन से पहली बार स्मार्टफोन पर स्विच कर रहे हैं। उम्मीद है कि नया जियोफोन नेक्स्ट 'बेहद किफायती' (5000 रुपये के आसपास) होगा। फोन की कीमत के बारे में फ़िलहाल कोई भी जानकारी नहीं है। ये 10 सितंबर से खरीद के लिए आपको उपलब्ध होगा। गूगल के साथ पार्टनरशिप में बनाए गए इस फोन में क्या-कुछ खास है?

-JioPhone नेक्स्ट Android OS का एक ऑप्टिमाइज्ड वर्जन पर रन करेगा, जैसा कि Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने जून रिलायंस एजीएम के दौरान पुष्टि की थी। रिलायंस ने यह भी उल्लेख किया कि स्मार्टफोन में प्ले स्टोर, वॉयस असिस्टेंट, ओएस-वाइड रीड अलाउड और ट्रांसलेट की सुविधा होगी।

-फोन में Camera GO ऐप को प्रमोशनल तस्वीरों में देखा गया था। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया था कि किस तरह जियो के साथ मिलकर फोन में हाई-क्वॉलिटी कैमरा देने पर काम किया गया है। कैमरा ऐप में नाइट मोड, HDR और स्नैपचैट AR फिल्टर जैसे फीचर्स होंगे।

-डिजाइन की बात करें तोजियोफोन नेक्स्ट में पॉलीकार्बोनेट बैक की सुविधा है। पीछे की तरफ, पिल के आकार का मॉड्यूल है जिसमें एक लेंस और एक एलईडी फ्लैश है। इसके अलावा इसमें एक Jio लोगो और एक स्पीकर ग्रिल है। सामने की तरफ, स्मार्टफोन में ऊपर और नीचे मोटे बेज़ेल्स और एक सेल्फी शूटर मिलता है।

-स्मार्टफोन Google से डिजिटल वॉयस असिस्टेंट, गूगल असिस्टेंट, टेक्स्ट-टू-स्पीच क्षमता, भाषा अनुवाद, एआर फिल्टर के साथ एक स्मार्ट कैमरा और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ लाएगा।

Related News