दुनिया भर के साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। इनमें से एक जोकर मैलवेयर है जो आधिकारिक Google Play स्टोर पर नए ऐप्स को संक्रमित कर रहा है। मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्रेडियो ने एंड्रॉइड फोन यूजर्स को इस मैलवेयर के बारे में अलर्ट किया है, जो पहले से ही 15 लोकप्रिय ऐप को संक्रमित कर चुका है।

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्रेडियो ने एंड्रॉयड फोन यूजर्स को इसके बारे में अलर्ट कर दिया है। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, Color Message नाम का एक लोकप्रिय ऐप जो 5 लाख उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है, जोकर मैलवेयर से संक्रमित होने के लिए नवीनतम है। रिपोर्ट में कहा गया है, "ऐसा प्रतीत होता है कि एप्लिकेशन रूसी सर्वर से कनेक्शन बना रहा है।"

1. जोकर मैलवेयर ने Google Play Store पर Android ऐप्स को संक्रमित कर दिया

जोकर मैलवेयर ने पिछले साल एक बड़ा मोबाइल सुरक्षा जोखिम पैदा किया था। उस दौरान यह Google Play Store पर Android ऐप्स को संक्रमित कर रहा था। Google के प्रयासों के बावजूद, Google की सुरक्षा को दरकिनार करने के लिए अपने कोड में छोटे बदलाव करके जोकर मैलवेयर सफलतापूर्वक वापस आ गया है।

2. प्ले स्टोर पर कलर मैसेज ऐप जोकर मालवेयर से संक्रमित है

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्रेडियो के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि Google Play Store पर Color Message नाम का ऐप, जिसके प्ले स्टोर पर पांच लाख से ज्यादा डाउनलोड हैं, भी जोकर मालवेयर से संक्रमित है।

3. Google Play Store ने Color Message ऐप को बैन कर दिया है

ऐप नए इमोजी के साथ आपके एसएमएस टेक्स्टिंग को और मजेदार बनाने का दावा करता है। लेकिन प्रेडियो के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि 'मजेदार और खूबसूरत' मैसेजिंग अनुभव देने का वादा करने वाला छद्म ऐप वास्तव में जोकर मैलवेयर से संक्रमित है। Google Play Store ने पहले ही ऐप को स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया है।

4. जोकर मैलवेयर ने 14 Android ऐप्स को संक्रमित किया

हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म कास्परस्की के तात्याना शिश्कोवा नाम के एक विश्लेषक ने पाया कि जोकर मैलवेयर कम से कम 14 एंड्रॉइड ऐप को संक्रमित कर रहा था। जोकर मैलवेयर पहली बार 2017 में खोजा गया था और तब से यह Google के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है।

5. जोकर मालवेयर से संक्रमित सात ऐप्स को डिलीट करें

जोकर मैलवेयर से संक्रमित सात ऐप जिन्हें आपको तुरंत हटा देना चाहिए, वे हैं कलर मैसेज, सेफ्टी ऐपलॉक, कनविनियंट स्कैनर 2, पुश मैसेज-टेक्स्टिंग और एसएमएस, इमोजी वॉलपेपर, सेपरेट डॉक स्कैनर और फिंगर्टिप गेमबॉक्स।

Related News