रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच गूगल ने बड़ा फैसला लिया है. Google ने रूसी राज्य मीडिया आउटलेट RT और Sputnik के YouTube चैनल को भी ब्लॉक कर दिया है। जिससेपहले यूट्यूब ने भी विज्ञापनों के जरिए इन चैनलों की कमाई पर रोक लगा दी थी। रूसी स्टेट मीडिया RT ने ही इस बात की जानकारी दी है।

YouTube पर दोनों चैनल ब्लॉक: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी RT और Sputnik को ब्लॉक करने का ऐलान किया है. मेटा के वैश्विक मामलों के प्रमुख निक क्लेग ने ट्विटर पर बताया कि यूरोपीय देशों के अनुरोध पर, उन्होंने यूरोपीय संघ में रूसी राज्य मीडिया आउटलेट को ब्लॉक करने का फैसला किया है।

यूट्यूब ने आरटी और स्पुतनिक को यूरोप में भी बैन कर दिया है। यूट्यूब के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमारे सिस्टम को पूरी तरह से दुरुस्त होने में अभी वक्त लगेगा. हमारी टीम लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है। ट्विटर ने यूट्यूब और फेसबुक के अलावा रूसी मीडिया के खिलाफ भी कार्रवाई की है।

न्होंने रूसी सरकारी मीडिया की सामग्री वाले ट्वीट्स की पहुंच कम कर दी है। खबरों की माने तो रूस ने पिछले हफ्ते फेसबुक पर आंशिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके बाद रूस में इस प्लेटफॉर्म की स्पीड काफी धीमी हो गई थी। ऐसा ही कुछ ट्विटर के साथ भी हुआ है। ट्विटर ने यह भी जानकारी दी थी कि रूस में कई यूजर्स अपने प्लेटफॉर्म को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

Related News