सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Fcebook) ने 15 मई से 15 जून के दौरान देश में 10 उल्लंघन करने वाली श्रेणियों में 30 मिलियन या 30 मिलियन से अधिक पोस्ट को हटा दिया। सोशल मीडिया दिग्गज ने आईटी नियमों द्वारा अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में इसे अनिवार्य कर दिया। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने भी इसी अवधि के दौरान नौ श्रेणियों में लगभग 2 मिलियन या 20 मिलियन पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की।

Facebook videos: फेसबुक पर अपने आप प्ले हो जाते हैं विडियो, ऐसे ऑफ करें  ऑटोप्ले फीचर - facebook autoplay videos feature annoys you? this is how you  can turn off auto video

नए आईटी नियमों के तहत, बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) को हर महीने समय-समय पर अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को।


फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में, फेसबुक ने कहा कि वह 2 जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगा, जिसमें यह बताया जाएगा कि उसने कितनी सामग्री हटाई है। सक्रिय रूप से 15 मई से 15 जून के दौरान। अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उपयोगकर्ता की प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होगा।

इन आसान तरीकों से पाएं अपना हैक हुआ फेसबुक अकाउंट | Regain Your Facebook  Account After Hacking - Samachar4media

15 जुलाई की रिपोर्ट में व्हाट्सएप से संबंधित डेटा भी शामिल होगा, जो कि फेसबुक के ऐप्स के परिवार का हिस्सा है। अन्य प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म जिन्होंने अपनी रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है, उनमें Google और घरेलू प्लेटफ़ॉर्म शामिल हैं। फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच 10 कैटेगरी में 30 मिलियन से ज्यादा कंटेंट को प्रोसेस किया है। इसमें स्पैम (25 मिलियन), हिंसक और ग्राफिक सामग्री (2.5 मिलियन), वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि शामिल हैं। अन्य श्रेणियां जिनके तहत सामग्री पर कार्रवाई की गई थी, उनमें बदमाशी और उत्पीड़न, आत्महत्या, खतरनाक संगठन और व्यक्ति, आतंकवादी प्रचार आदि शामिल हैं।

Related News