WhatsApp अपने नए फीचर से धूम मचाने वाला है। वह अपने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर को रोल आउट करने जा रहे हैं। यह फीचर यूजर्स के लिए व्हाट्सएप के ऑप्ट-इन बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के तहत उपलब्ध है। मगर अब, WABetainfo के अनुसार, अपडेट इसी महीने iOS यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा, जिसके बाद अगले महीने Android रिलीज होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक और फीचर रोल आउट होना शुरू हो गया है, जिसका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। वास्तव में, अब आप हर संदेश पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। व्हाट्सएप ऐप के बीटा चैनल पर कुछ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर को रोल आउट कर रहा है। हफीचर वैसे ही काम करेगा जैसे ज्यादातर अन्य प्लेटफॉर्म पर करता है। अब उपयोगकर्ता प्रश्न के ऊपर अतिरिक्त फ़्लोटिंग मेनू लाने के लिए एक संदेश पर लंबे समय तक प्रेस करने में सक्षम होंगे, और उसके बाद, वे संदेश का जवाब देने के लिए प्रदान किए गए विभिन्न इमोजी-आधारित प्रतिक्रियाओं में से चुन सकते हैं।

बीटा बिल्ड में से चुनने के लिए छह प्रतिक्रियाएं हैं जिनमें थम्स अप, लव, लाफ, सरप्राइज, टियर और ग्रेटेस्ट शामिल हैं। जिसके लिए सबसे पहले, उपयोगकर्ताओं के पास अपने स्मार्टफोन में एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ताकि वे किसी अन्य डिवाइस जैसे डेस्कटॉप पीसी या लैपटॉप पर मैसेजिंग सेवा का उपयोग कर सकें। यदि हम इसे दूसरे शब्दों में कहें तो बातचीत को सिंक करने के लिए इसे आपके स्मार्टफोन से लिंक करना होगा।

यह सुविधा एक बार में चार लिंक किए गए डिवाइस और एक फोन की अनुमति देती है और अगर फोन 14 दिनों तक निष्क्रिय रहता है तो लिंक किए गए डिवाइस को डिस्कनेक्ट कर देगा। पेयर्ड डिवाइस पर लाइव लोकेशन देखना संभव नहीं है। व्हाट्सएप वेब से ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाना और देखना या लिंक प्रीव्यू के साथ मैसेज भेजना सेकेंडरी डिवाइस पर नहीं किया जा सकता है। iPhone यूजर्स लिंक किए गए डिवाइस पर चैट को डिलीट या क्लीन नहीं कर सकते हैं।

Related News