संक्रमण के प्रसार के कारण, जहां पूरी दुनिया के पैर रुक गए हैं, भारत में अप्रैल की शुरुआत से विदेशी निवेश लगातार किया जा रहा है। सबसे पहले, अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने रिलायंस जियो में निवेश किया, जिसके बाद कई कंपनियों ने एक-एक करके निवेश किया। भारत में निवेश का सबसे बड़ा कारण यह है कि पूरी दुनिया की नजर भारतीय बाजार पर है। सभी देशों से चीन के साथ विवाद के बाद, भारत आईटी का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है।

Apple के iphone का निर्माता फॉक्सकॉन है। फॉक्सकॉन पहले ही तमिलनाडु के प्लांट में Apple के iphone बना चुकी है, लेकिन अब कंपनी इस प्लांट को और बढ़ाना चाहती है। इस विस्तार के लिए, कंपनी भारत में एक बिलियन डॉलर यानी लगभग 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

फॉक्सकॉन के इस निवेश से भारत में लगभग 6 हजार नए रोजगार पैदा होंगे। ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन भारतीय संयंत्र में iPhone XR बनाती है, लेकिन कंपनी जल्द ही इस संयंत्र में भी iPhone SI 2020 का निर्माण कर सकती है। चीन से संक्रमण फैलने के बाद अब पूरी दुनिया चीनी बाजार से दूरी बनाने लगी है। यह भी कहा जा रहा है कि Apple धीरे-धीरे अपने बाजार को चीन से अलग कर रहा है। जिसके बाद कंपनी का नया बेस भारत में हो सकता है।

Related News