वैश्विक चिप की कमी के बीच ताइवान स्थित आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन ने भी भारत में वेदांत के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां भारत में ही चिप का उत्पादन करने जा रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रैक्टर कंपनी है, जो एपल की बड़ी सप्लायर भी रही है। कुछ सालों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में अपने दायरे का और भी विस्तार किया है।

उसने वेदांता समूह के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि चिप को भारत में बनाया जा सके। कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स के घरेलू विनिर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की भी बात की है। फॉक्सकॉन भी इस संयुक्त उद्यम को स्थापित करने के लिए 118.7 मिलियन डॉलर या लगभग 900 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है।

साझेदारी के तहत फॉक्सकॉन की 40 फीसदी हिस्सेदारी होने वाली है। कंपनी का कहना है कि यह दोनों कंपनियों के बीच अपनी तरह का पहला संयुक्त उद्यम है जो भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करेगा। जिससे पहले फॉक्सकॉन ग्लोबल स्तर पर चिप्स बनाने के लिए याजियो के साथ पार्टनरशिप भी कर चुकी है।

खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, भारत में iPhone 12 का प्रोडक्शन फॉक्सकॉन द्वारा ही किया जा रहा है. फॉक्सकॉन का प्लांट तमिलनाडु में है। आईफोन 12 के भारत में प्रोडक्शन की जानकारी कुछ दिन पहले सुनवाई के लिए मिली है। Apple ने भारत में iPhone 13 सीरीज का ट्रायल प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है, जो कि फॉक्सकॉन के प्लांट में भी किया जा रहा है। IPhone 11 और iPhone 12 का उत्पादन पहले से ही भारत में फॉक्सकॉन के संयंत्र में किया जा रहा है।

Related News