आईफोन 14 प्रो की कीमत 999 डॉलर (लगभग 79,600 रुपये) से शुरू होती है और सबसे महंगे आईफोन 14 प्रो मैक्स की कीमत 1,099 डॉलर (लगभग 87,600 रुपये) से शुरू होती है।

आईफोन 14 सीरीज को बुधवार को एपल के 'फार आउट' इवेंट में ग्लोबली लॉन्च किया गया। पिछले कुछ महीनों में कई लीक और अफवाहों के बाद, Apple के स्मार्टफोन की नवीनतम श्रृंखला आखिरकार सामने आ गई है। इस सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। जहां एक तरफ आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो छोटे मॉडल हैं, वहीं दूसरी तरफ आईफोन 14 प्लस और आईफोन 14 प्रो मैक्स बड़े स्क्रीन के शौकीनों को टारगेट करते हैं। पायदान को प्रो सीरीज़ से हटा दिया गया है और इसके बजाय एक गोली के आकार का छेद-पंच कटआउट का उपयोग किया गया है, जिसमें अब फ्रंट कैमरा और फेस आईडी तकनीक है।


साथ ही, जबकि गैर-प्रो मॉडल पिछले साल के Apple A15 बायोनिक SoC पर चलता है, प्रो मॉडल को नवीनतम बायोनिक A16 SoC मिलता है। नवीनतम स्मार्टफोन यूएस में वाई-फाई के बिना ई-सिम सक्रियण के साथ आते हैं। पहली बार यूएस में आईफोन मॉडल में सिम ट्रे नहीं होगी। स्मार्टफोन सैटेलाइट इमरजेंसी कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है, जिसका इस्तेमाल सैटेलाइट को इमरजेंसी एसओएस भेजने के लिए किया जा सकता है। यह फीचर यूएस और कनाडा में रोल आउट होगा और नवीनतम रेंज के साथ दो साल के लिए फ्री रहेगा।

आईफोन 14, आईफोन 14 प्लस, आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 प्रो मैक्स की कीमत, बिक्री की तारीख
iPhone 14 की कीमत 799 डॉलर (करीब 63,700 रुपये) रखी गई है. स्मार्टफोन पांच कलर ऑप्शन में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। इसी तरह आईफोन 14 प्लस की कीमत 899 डॉलर (करीब 71,600 रुपये) से शुरू होती है। यह पांच कलर ऑप्शन में आता है।

IPhone 14 और 14 Plus के लिए प्री-ऑर्डर 9 सितंबर से शुरू होंगे, iPhone 14 की बिक्री 16 सितंबर से, iPhone 14 Plus की बिक्री 7 अक्टूबर से शुरू होगी।


आईफोन 14 प्रो की कीमत 999 डॉलर (लगभग 79,600 रुपये) से शुरू होती है और सबसे महंगे आईफोन 14 प्रो मैक्स की कीमत 1,099 डॉलर (लगभग 87,600 रुपये) से शुरू होती है।

दोनों आईफोन 9 सितंबर से यूएस में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे। ये दोनों ही 16 सितंबर से खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे।

आईफोन 14 स्पेसिफिकेशंस
IPhone 14 को एक फ्लैट-एज एल्यूमीनियम फ्रेम मिलता है, जिसे सामने की तरफ सिरेमिक शील्ड सामग्री मिलती है और यह पिछली पीढ़ी की तरह IP68 रेटिंग से लैस है। हैंडसेट में 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले है, जिसे पिछले साल के हैंडसेट की तुलना में ब्राइटनेस और कलर रिप्रोडक्शन के मामले में बेहतर बताया गया है। कहा जाता है कि यह 1200 निट्स पीक ब्राइटनेस और डॉल्बी विजन को सपोर्ट करता है। इसमें Apple का A15 बायोनिक SoC मिलता है, जिसे पिछले साल के iPhone 13 सीरीज में शामिल किया गया था। इसके अलावा इसमें हमेशा की तरह फेस आईडी तकनीक को भी शामिल किया गया है।

ऐप्पल आधिकारिक तौर पर प्रत्येक मॉडल की रैम और बैटरी क्षमता का खुलासा नहीं करता है, हालांकि, आने वाले हफ्तों में तीसरे पक्ष के टियरडाउन को और प्रकट करना चाहिए। Apple का कहना है कि iPhone 14 पिछले साल के iPhone 13 की तुलना में अधिक समय तक चलने में सक्षम होगा और कहा जाता है कि यह iPhone में अब तक की सबसे अच्छी बैटरी लाइफ के साथ आता है।


जहां तक ​​कैमरों का सवाल है, इसके डुअल कैमरा सेटअप में एक अल्ट्रावाइड और एक नया 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा f/1.5 अपर्चर और सेंसर-आधारित स्थिरीकरण के साथ शामिल है। Apple का दावा है कि कम रोशनी में ली गई तस्वीरों की गुणवत्ता में 49 प्रतिशत का सुधार हुआ है और यह भी दावा है कि नाइट मोड अब दो गुना तेज है। ऑटोफोकस के साथ फ्रंट में एक नया 12-मेगापिक्सल का ट्रूडेप्थ कैमरा भी है। Apple का कहना है कि वह अपने डीप फ्यूजन इमेज प्रोसेसिंग को इमेज पाइपलाइन में लागू कर रहा है, जिससे लो-लाइट परफॉर्मेंस और कलर रेंडरिंग में सुधार होगा। इस तकनीक को "फोटोनिक इंजन" नाम दिया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग में एक्शन मोड नामक एक नया स्थिरीकरण मोड भी मिलता है, जो जिम्बल-एस्क स्थिरीकरण के लिए पूरे सेंसर का उपयोग करता है।

आईफोन 14 प्लस स्पेसिफिकेशंस
आईफोन 14 प्लस में बड़े स्क्रीन साइज और बैटरी बैकअप को छोड़कर आईफोन 14 जैसा ही हार्डवेयर है। हैंडसेट में 6.7 इंच का OLED डिस्प्ले है और Apple का दावा है कि iPhone 14 Plus बेहतरीन बैटरी बैकअप देता है। अन्य सभी स्पेसिफिकेशन iPhone 14 जैसे ही हैं।

आईफोन 14 प्रो स्पेसिफिकेशंस
जहां तक ​​प्रो मॉडल की बात है तो एपल ने इसमें सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया है। IPhone 14 Pro में 6.1 इंच का AMOLED डिस्प्ले है जिसमें Apple का ProMotion 120Hz रिफ्रेश रेट फीचर है। प्रो मॉडल पर पैनल 10 हर्ट्ज से 120 हर्ट्ज तक स्केल कर सकते हैं, और सुचारू गति और एक शक्ति-कुशल सिस्टम अनुभव देने के लिए अपनी ताज़ा दर को समायोजित कर सकते हैं।

इसके अलावा, इस मॉडल को Apple का नया इन-हाउस A16 बायोनिक SoC मिलता है, जो कुल 6-कोर CPU है जिसमें दो उच्च-प्रदर्शन और चार कुशल कोर के साथ-साथ 16-कोर न्यूरल इंजन है। दावा किया गया है कि इस चिपसेट की परफॉर्मेंस पिछली चिप के मुकाबले 50 फीसदी तक बेहतर है।

फ़ोटो और वीडियो के लिए, Apple प्रो मॉडल के कैमरा हार्डवेयर के मामले में एक कदम आगे निकल गया है। एक नया 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर है, जिसे टेलीफोटो और अल्ट्रा-वाइड एंगल फोटो के लिए दो 12-मेगापिक्सल सेंसर के साथ जोड़ा गया है। प्राइमरी वाइड कैमरा सेंसर को f/1.5 अपर्चर लेंस के साथ जोड़ा गया है। यह दावा किया जाता है कि तिपाई का उपयोग करते समय, यह कम शोर, तेज शटर और लंबे ब्रैकेट के कारण अधिक प्रकाश खींच सकता है। कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी अब टेलीफोटो सहित सभी कैमरों को नाइट मोड के साथ काम करने की अनुमति देती है। तीसरे कैमरे में 3X ऑप्टिकल जूम वाला टेलीफोटो लेंस मिलता है।

आईफोन 14 प्रो मैक्स स्पेसिफिकेशंस
आईफोन 14 प्रो के समान हार्डवेयर से लैस, आईफोन 14 प्रो मैक्स उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो बड़े डिस्प्ले को पसंद करते हैं। टॉप-ऑफ़-द-लाइन हैंडसेट में 6.7-इंच AMOLED डिस्प्ले है जिसमें ProMotion 120Hz रिफ्रेश रेट फीचर है। Apple का दावा है कि iPhone 14 Pro Max अपने पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बैटरी बैकअप देता है।

Related News