हाल के वर्षों में, इंटरनेट ने दुनिया के हर कोने में प्रवेश कर लिया है, जिससे लोगों के जुड़ने, संचार करने और सामग्री का उपभोग करने के तरीके में बदलाव आया है। जो एक समय एक विलासिता थी, पूरे महीने के लिए 1 जीबी इंटरनेट, अब अपर्याप्त लगता है, यहां तक कि कई उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति दिन 2 जीबी भी कम पड़ रहा है। इंटरनेट के उपयोग में इस वृद्धि ने न केवल हमारे ब्राउज़ करने के तरीके को बदल दिया है, बल्कि दुनिया भर में गेमिंग और वीडियो उपभोग की आदतों में भी क्रांति ला दी है।

Google

विशेष रूप से, भारत वैश्विक इंटरनेट परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है। इंटरनेट स्पीड की जानकारी देने वाली अग्रणी संस्था Ookla की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने इंटरनेट स्पीड के क्षेत्र में अपनी स्थिति में काफी सुधार किया है और 99.03Mbps की शानदार डाउनलोड स्पीड के साथ वैश्विक स्तर पर 18वां स्थान हासिल किया है।

google

Ookla की स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत की डाउनलोड स्पीड में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे देश इंटरनेट प्रदर्शन के मामले में शीर्ष पर है। जनवरी 2024 तक के आंकड़ों को दर्शाती यह नवीनतम रिपोर्ट, दिसंबर 2023 में 21वें स्थान पर विचार करते हुए, भारत के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। इस तरह की छलांग अपने इंटरनेट बुनियादी ढांचे और पहुंच को बढ़ाने में भारत की तीव्र प्रगति को रेखांकित करती है।

सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड वाले शीर्ष 5 देश

  • यूएई: 302.38 एमबीपीएस
  • कतर: 285.84Mbps
  • कुवैत: 196.94Mbps
  • चीन: 164.58एमबीपीएस
  • डेनमार्क: 153.90एमबीपीएस

Google

5G का प्रभाव

5G नेटवर्किंग का आगमन 2023 में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ। देश भर में 5G नेटवर्क के विस्तार के साथ, रिपोर्ट भारत की इंटरनेट स्पीड के साथ एक सकारात्मक संबंध का सुझाव देती है। सितंबर 2022 में 5G रोलआउट से पहले, भारत स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में 13.87Mbps की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ 188वें स्थान पर था। हालाँकि, 5G लॉन्च के एक महीने के भीतर, भारत इंटरनेट प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार दिखाते हुए 43वें स्थान पर पहुंच गया।

Related News