इंटरनेट डेस्क। आजकल स्मार्टफ़ोन, विशेष रूप से एंड्रॉइड फोन हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं और इनके बिना एक भी दिन दिन रहना किसी रेगिस्तान में भोजन और पानी के बिना रहने जैसा लगता है। एंड्राइड स्मार्टफोन के बढ़ते हुए चलन को देखते हुए ऐप डवलपर्स ने कई ऐसी ऍप्लिकेशन्स बनाई है जो कि आपके बहुत फायदेमंद हो सकती है। ये ऍप्लिकेशन्स आपके दैनिक जीवन को और भी आसान बना सकती है। हम आपको कुछ ऐसी ही ऍप्लिकेशन्स के बारे में बताने जा रहे है जो कि आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में जरूर होनी चाहिए -

गूगल मैप्स - गूगल मैप एप्लीकेशन आपको गाइड करने के लिए एक बहुत ही जरुरी ऐप है जो आपके सड़कों के मैप को आपके फ़ोन में लेकर आती है। अगर आपके फोन में यह एप्लीकेशन है तो आपको कभी भी कहीं पर भी खोने का डर नहीं रहेगा क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको किसी भी जगह की छोटी से लेकर बड़ी गलियों के बारे में बताती है।

ग्रीनीफाई (Greenify) - ग्रीनीफाई एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में उन ऍप्लिकेशन्स को मैनेज और बंद करती है जो कि आपके द्वारा बंद करने के बावजूद बैकग्राउंड में चलती रहती है। इस तरह से यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकती है और आपको बार बार अपना फोन चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

हीलियम (Helium) - एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जो कि डिलीट हुए डाटा को रिस्टोर और प्रोटेक्ट करती है। साथ ही, आप इस एप्लीकेशन से कई एंड्रॉइड डिवाइसों के बीच ऐप्स सिंक कर सकते हैं और क्लाउड स्टोरेज से उन्हें रिस्टोर कर सकते है।

फूडपांडा - अगर आपका कभी घर पर खाना बनाने का मन नहीं है तो आप इस एप्लीकेशन की मदद से शहर के कई प्रसिद्ध रेस्तरां से अपनी पसंद का खाना आर्डर कर सकते है। खान-पान के शौकीन लोगों के बीच यह एप्लीकेशन काफी फेमस है।

ट्रूकॉलर - यह एप्लीकेशन आपको अनावश्यक कॉल्स को ब्लॉक करने में मदद करती है। इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन की मदद से कॉल करने वाले की पहचान भी कर सकते है। हालाँकि यह एप्लीकेशन केवल तभी काम करती है जब आपका फ़ोन इंटरनेट से कनेक्ट हो।

Related News