सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवा उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी सतत प्रतिबद्धता में, इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा, बच्चों को संभावित हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए अतिरिक्त सुविधाएं लागू कर रही है। बढ़ते दबाव के बीच, मेटा ने हाल ही में इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर और रील्स सेक्शन पर सुरक्षा उपाय पेश किए हैं। अब, कंपनी एक नए नाइटटाइम नजस फीचर का अनावरण कर रही है जिसका उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर बच्चों द्वारा देर रात के उपयोग को रोकना है, आइए जानते है इस फीचर के बारे में-

Google

रात्रिकालीन नजस फ़ीचर:

रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया एक नाइटटाइम नजस फीचर ला रहा है। इस सुविधा में बच्चों को एक विशेष संदेश प्रदर्शित करना शामिल है, जिसमें उनसे रात 10 बजे के बाद मंच का उपयोग करने से परहेज करने का आग्रह किया गया है। प्राथमिक लक्ष्य देर रात की व्यस्तता को हतोत्साहित करना और स्वस्थ उपयोग पैटर्न को बढ़ावा देना है।

Google

पॉप-अप चेतावनी:

मेटा एक पॉप-अप संदेश लागू करने की योजना बना रहा है जिसमें लिखा होगा "ब्रेक का समय" और इसमें एक निर्देश भी शामिल है, जिसमें कहा गया है, "बहुत देर हो चुकी है, अब आपको इंस्टाग्राम बंद करना होगा।" यह संदेश विशेष रूप से उन बच्चों या युवा उपयोगकर्ताओं के खातों पर दिखाई देगा जो रात 10 बजे के बाद 10 मिनट से अधिक समय तक इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं।

गैर-वैकल्पिक प्रकृति:

कुछ सुविधाओं के विपरीत जो उपयोगकर्ताओं को ऑप्ट इन या आउट करने की अनुमति देती हैं, बच्चे इस पॉप-अप संदेश को अक्षम नहीं कर सकते हैं। नाइटटाइम नजस सुविधा गैर-वैकल्पिक है, जिसका अर्थ है कि कंपनी पात्र उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से चेतावनी प्रदर्शित करेगी, और वे इसे बंद करने का विकल्प नहीं चुन सकते हैं।

Google

मौजूदा सुरक्षा विशेषताएं:

इंस्टाग्राम ने पहले ही यूजर्स की सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा फीचर लागू कर दिए हैं। इनमें पॉज़ और साइलेंट मोड जैसे विकल्प शामिल हैं, जिन्हें उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर अपने समग्र स्क्रीन समय को कम करने के लिए सक्रिय कर सकते हैं। ये पहले से मौजूद सुविधाएँ सभी उम्र के उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण में योगदान करती हैं।

Related News