आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं और अगल हम बात करें सोशलम मीडिया की तो यह हमारे अपनो, समाज, देश, विदेश में क्या चल रहा हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने का माध्यम बन गया हैं, हाल ही के सालों में इंस्टाग्राम ने लोगो के बीच काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल की हैं, इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर करना आपके फ़ॉलोअर्स को अपडेट रखने का एक मज़ेदार तरीका हो सकता है, लेकिन जब आप अपनी सामग्री को निजी रखना चाहते हैं, तो यह एक चुनौती भी बन सकता है। सौभाग्य से, Instagram यह नियंत्रित करने के लिए विकल्प प्रदान करता है कि आपकी स्टोरी कौन देख सकता है और कौन नहीं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

Google

चयनित लोगों से अपनी Instagram स्टोरी छिपाने के स्टेप्स

Instagram खोलें: अपने मोबाइल डिवाइस पर Instagram ऐप लॉन्च करके शुरुआत करें।

अपनी प्रोफ़ाइल एक्सेस करें: स्क्रीन के निचले दाएँ कोने में स्थित अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें।

सेटिंग खोलें: अपनी प्रोफ़ाइल के ऊपरी दाएँ कोने में तीन क्षैतिज रेखाओं (मेनू) पर क्लिक करें।

Google

स्टोरी सेटिंग ढूँढें: मेनू में, सर्च बार में स्टोरी छिपाएँ और लाइव करें खोजें या इसे ढूँढने के लिए सेटिंग और गोपनीयता अनुभाग तक स्क्रॉल करें।

स्टोरी छिपाएँ चुनें: आगे बढ़ने के लिए स्टोरी छिपाएँ और लाइव करें पर टैप करें।

Google

छिपाने के लिए लोगों को चुनें: आपको अपने फ़ॉलोअर्स और फ़ॉलो करने वाले लोगों की सूची दिखाई देगी. उन लोगों के नाम चुनें जिनसे आप अपनी कहानी छिपाना चाहते हैं.

अपने चयन की पुष्टि करें: लोगों को चुनने के बाद, ऊपरी दाएँ कोने में संपन्न पर क्लिक करें. आप अपनी कहानी को एक साथ कई लोगों से छिपाने के लिए इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं.

Related News