स्मार्टफोन आज के डिजीटल वर्ल्ड में एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है, जिसके बिना इंसान अपने जीवन की 1 मिनट की भी कल्पना नहीं कर सकता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें सोशल मीडिया की तो इसके माध्यम से लोग ना केवल दुनिया की न्यूज प्राप्तप करते हैं, बल्कि मनोरंजन भी प्राप्त करते हैं, हाल ही के सालों की बात करें तो इंस्टाग्राम ने शॉर्ट वीडियो और रील के क्षेत्र में कॉफी लोकप्रियता हासिल की है। मेटा के स्वामित्व वाला यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को जोड़े रखने और रचनात्मक बनाए रखने के लिए नए फीचर पेश करता है। हाल ही में Instagram ने रील क्रिएटर्स के लिए एक रोमांचक नई सुविधा की घोषणा की है: एक साथ कई ऑडियो ट्रैक जोड़ने की क्षमता, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

मल्टी-ऑडियो ट्रैक पेश करना

Instagram अब क्रिएटर्स को अपनी रील में 20 अलग-अलग ऑडियो ट्रैक जोड़ने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि जोड़ते समय, उपयोगकर्ताओं के पास टेक्स्ट, क्लिप और स्टिकर के साथ-साथ संगीत और ध्वनि प्रभाव सहित कई तरह के ऑडियो तत्वों को शामिल करने का विकल्प होगा।

google

अपना खुद का ऑडियो मिक्स बनाएँ

इस अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता केवल पहले से मौजूद ट्रैक तक ही सीमित नहीं हैं। आप कई ट्रैक को मिलाकर अपना खुद का अनूठा ऑडियो भी मिक्स कर सकते हैं, जिससे आपकी रील के लिए एक व्यक्तिगत साउंडस्केप तैयार हो सकता है।

Google

यह सुधार रील निर्माण के आनंद और रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए है, तथा उपयोगकर्ताओं को स्वयं को अभिव्यक्त करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए और भी अधिक उपकरण प्रदान करेगा।

Related News