सोशल मीडिया एप्लिकेशन के विशाल परिदृश्य में, इंस्टाग्राम लंबे समय से वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए एक मंच के रूप में एक प्रमुख स्थान रखता है, जो मनोरंजन और कमाई के अवसरों का मिश्रण पेश करता है। हालाँकि, इसकी व्यापक लोकप्रियता के बावजूद, वर्ष 2023 में एक आश्चर्यजनक प्रवृत्ति सामने आई है, वर्ष 2023 में 10 लाख यूजर्स ने इंस्टाग्राम डिलीट करा हैं, जो इसको शिर्ष स्थान पर लाती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसका पीछे का कारण बताएंगे-

google

इंस्टाग्राम डिलीट चार्ट में सबसे ऊपर:

एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम ने पूरे वर्ष 2023 में डिलीट होने की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है और सबसे अधिक डिलीट किए गए ऐप्स की सूची में प्रथम स्थान पर है। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि इंस्टाग्राम ऐप की डिलीट दर अन्य प्लेटफार्मों से अधिक है, जिसमें स्नैपचैट और टेलीग्राम पीछे हैं। आश्चर्यजनक रूप से, विलोपन में यह वृद्धि तब भी हो रही है जब इंस्टाग्राम का उपयोगकर्ता आधार लगातार बढ़ रहा है, जो एक विरोधाभासी परिदृश्य प्रस्तुत करता है।

Google

थ्रेड ऐप:

अमेरिकी टेक फर्म टीआरजी डेटा सेंटर की रिपोर्ट से दिलचस्प खुलासा हुआ है कि इंस्टाग्राम के थ्रेड ऐप का क्या हश्र होगा। थ्रेड ऐप ने मात्र एक सप्ताह के भीतर अभूतपूर्व सामूहिक पलायन देखा। लॉन्च के पहले 24 घंटों के भीतर, ऐप में आश्चर्यजनक रूप से 100 मिलियन उपयोगकर्ता शामिल हुए, लेकिन बाद के दिनों में 80 प्रतिशत विलोपन दर देखी गई। इस तेजी और गिरावट ने न केवल उपयोगकर्ताओं को आश्चर्यचकित किया बल्कि कंपनी को भी काफी नुकसान हुआ।

Google

बड़े पैमाने पर विलोपन का विस्तार इंस्टाग्राम तक:

बड़े पैमाने पर विलोपन की प्रवृत्ति केवल थ्रेड ऐप तक ही सीमित नहीं है; उपयोगकर्ताओं द्वारा डिलीट का विकल्प चुनने का खामियाजा खुद इंस्टाग्राम को भुगतना पड़ा है। आंकड़े एक चौंका देने वाली संख्या दर्शाते हैं, 2023 में 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम ऐप को हटाने का विकल्प चुना। इंटरनेट इस घटना पर चर्चाओं से भरा हुआ है, ऑनलाइन संसाधन लाखों लोगों द्वारा इंस्टाग्राम को अलविदा कहने के लिए अपनाए गए तरीकों की जानकारी प्रदान करते हैं। इंस्टाग्राम ऐप को डिलीट करने के तरीके पर उपयोगकर्ताओं को मार्गदर्शन देने वाले वीडियो ट्यूटोरियल ने इस आश्चर्यजनक प्रवृत्ति की सीमा को दर्शाते हुए लोकप्रियता हासिल की है।

Related News