सोशल मीडिया के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में, मेटा छत्रछाया के तहत एक मंच, इंस्टाग्राम, कई व्यक्तियों के लिए शीर्ष पसंद के रूप में उभरा है। मनोरंजक वीडियो से लेकर हास्य पोस्ट तक, रचनाकारों और मशहूर हस्तियों की ओर से रोजाना आने वाली मनोरम सामग्री से इसकी लोकप्रियता रेखांकित होती है। चूंकि उपयोगकर्ता वित्तीय लाभ के लिए इस मंच का लाभ उठाना चाहते हैं, इसलिए पर्याप्त फॉलोअर्स आधार प्राप्त करने और जुड़ाव को बढ़ावा देने का महत्व जरूरी हो जाता है।

Google

फॉलोअर्स और वायरलिटी के बीच की कड़ी:

प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए भुगतान किए गए प्रचार के माध्यम से पर्याप्त रकम कमाने का आकर्षण एक मजबूत अनुयायी संख्या और सक्रिय जुड़ाव की नींव पर निर्भर करता है। हालाँकि, केवल गुणवत्तापूर्ण सामग्री का मंथन वायरलिटी की गारंटी नहीं दे सकता है और यह दुविधा अक्सर रचनाकारों को अनुयायी गुणवत्ता और सामग्री दृश्यता के बीच संबंध पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित करती है।

Google

निष्क्रिय फॉलोअर्स का प्रभाव:

रहस्योद्घाटन किसी खाते की जीवन शक्ति पर निष्क्रिय या स्पैम अनुयायियों के हानिकारक प्रभाव में निहित है। नियमित रूप से आकर्षक सामग्री साझा करने के बावजूद, इन निष्क्रिय अनुयायियों की उपस्थिति खाते की वृद्धि को रोक सकती है और सहभागिता मेट्रिक्स से समझौता कर सकती है। नतीजतन, रचनाकारों को लग सकता है कि उनकी सामग्री वांछित आकर्षण हासिल करने में विफल हो रही है।

स्पैम फ़ॉलोअर्स की पहचान करना और उन्हें हटाना:

अच्छी खबर यह है कि स्पैम फॉलोअर्स की पहचान करने और उन्हें हटाने के लिए तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं है। इंस्टाग्राम अपने ऐप के भीतर एक आधिकारिक समाधान प्रदान करता है।

Google

खाता सेटिंग्स तक पहुंचें:

  • इंस्टाग्राम ऐप खोलें और अपन अकाउंट सेटिंग पर जाएं।

अनुसरण करें और आमंत्रित करें:

  • सेटिंग्स के भीतर "फ़ॉलो करें और आमंत्रित करें" विकल्प चुनें।

स्पैम फ़ॉलोअर्स फ़िल्टर करें:

  • "फ़िल्टर स्पैम फ़ॉलोअर्स" विकल्प देखें और इसे सक्रिय करें।

समीक्षा करें और हटाएँ:

  • एक बार सक्रिय होने पर, आपको आपके फॉलोअर्स की संख्या के भीतर स्पैम फॉलोअर्स की एक सूची प्रस्तुत की जाएगी। उन्हें अपने खाते से हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

Related News