इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और तरीका दे रहा है। मेटा की फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने एक सब्सक्रिप्शन फीचर लॉन्च किया है। फीचर को पिछले साल नवंबर में स्पॉट किया गया था। इंस्टाग्राम ने इसे केवल कुछ अमेरिकी क्रिएटर्स के लिए लाइव किया है। फीचर से क्रिएटर्स अपने पेड फॉलोअर्स को एक्सक्लूसिव इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और स्टोरीज का एक्सेस दे सकेंगे। सब्सक्राइबर्स को एक स्पेशल बैज भी मिलेगा, जो उन्हें क्रिएटर्स के कमेंट सेक्शन और इनबॉक्स में अन्य यूजर्स से अलग करेगा।

इंस्टाग्राम ने इस फीचर को 10 अमेरिकी क्रिएटर्स के साथ लाइव कर दिया है। ऐप इसे अल्फा टेस्ट मान रहा है। मतलब क्रिएटर्स इस फीचर का इस्तेमाल करके अपना फीडबैक देंगे। यदि हम सब्सक्रिप्शन के बारे में भी ऐसा ही करते हैं, तो क्रिएटर्स को अपने कंटेंट की कीमत तय करने की आजादी होगी।

क्रिएटर्स को हर महीने $0.99 से लेकर $99.99 तक के 8 प्राइस पॉइंट मिलेंगे। सदस्यता के बाद, उपयोगकर्ताओं के पास केवल ग्राहकों के लिए सामग्री जैसे कहानी हाइलाइट्स तक पहुंच होगी। वही अनन्य प्रसारण शुरू होने पर उपयोगकर्ताओं को एक अलर्ट प्राप्त होगा। चूंकि यह प्रसारण केवल ग्राहकों के लिए होगा, इसलिए उपयोगकर्ताओं की संख्या कम होगी।

फॉलोअर्स कंटेंट क्रिएटर्स से बेहतर तरीके से जुड़ पाएंगे। केवल सदस्यों वाली कहानियां बैंगनी रंग की अंगूठी के साथ दिखाई देंगी। फिलहाल, विश्लेषिकी में रचनाकारों को एक अलग सदस्यता अनुभाग प्राप्त नहीं होगा, लेकिन उन्हें सदस्यता से अर्जित आय का विवरण प्राप्त होगा।

क्रिएटर्स को सब्सक्रिप्शन से होने वाली कमाई, कुल सब्सक्राइबर्स, नए सब्सक्राइबर्स और सब्सक्रिप्शन सेटिंग्स से कैंसिलेशन के बारे में जानकारी मिलेगी। हालांकि, क्रिएटर्स सब्सक्राइबर लिस्ट को एक्सपोर्ट नहीं कर पाएंगे। इंस्टाग्राम का कहना है कि वह एक ऐसे टूल पर भी काम कर रहा है, जिससे क्रिएटर्स भविष्य में अपने सब्सक्राइबर्स से ऑफ-प्लेटफॉर्म पर मैसेज प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल इंस्टाग्राम क्रिएटर्स की कमाई से कोई नहीं छीनेगा।

Related News