इंस्टाग्राम सहित लगभग सभी सोशल मीडिया साइट्स में फर्जी या अनधिकृत एक्सेस प्रोफाइल की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। मेटा ने अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर अब इस समस्या का हल ढूंढ लिया है। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर वीडियो सत्यापित करने की अनुमति देने की योजना बना रहा है। सोशल मीडिया विशेषज्ञ मैट नवारा ने नए फीचर के अपडेट को दिखाते हुए एक स्नैपशॉट ट्वीट किया है।

मैट नवारा द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, इंस्टाग्राम वीडियो सेल्फी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेगा कि उपयोगकर्ता का खाता वैध है या नहीं। उपयोगकर्ता से उसके चेहरे का एक संक्षिप्त वीडियो फिल्माने का अनुरोध किया जाएगा, जिसे सत्यापन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में प्रोफ़ाइल छवि के साथ मिलान किया जाएगा। निगम के अनुसार, ये वीडियो सेल्फी डेटाबेस में सेव नहीं होगी और 30 दिनों के बाद हटा दी जाएगी।



इंस्टाग्राम ने उपयोगकर्ताओं से वादा किया, 'हमें एक संक्षिप्त वीडियो की आवश्यकता है जिसमें आपको अलग-अलग कोणों में अपना सिर झुकाना होगा और अपना चेहरा दिखाना होगा। यह इस बात की पुष्टि करने में हमारी सहायता करेगा कि आप खाते के वैध स्वामी हैं, और आपकी पहचान की पुष्टि होने वाली है।' उपयोगकर्ताओं की वीडियो सेल्फ़ी दूसरों के साथ साझा नहीं की जाएंगी और न ही उनकी प्रोफ़ाइल पर दिखाई देंगी. . इन वीडियो पर कंपनी ने यूजर्स के बायोमेट्रिक डेटा को इकट्ठा नहीं करने या फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं करने की प्रतिबद्धता जताई है।

केवल खाता निर्माता जो सिस्टम में नए हैं आवश्यक हैं: इस नई सुरक्षा सुविधा की आधिकारिक तौर पर कंपनी द्वारा घोषणा नहीं की गई है। XDA इंजीनियरों के अनुसार, वीडियो सत्यापन केवल नए Instagram उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जाएगा जो खाते पंजीकृत करते हैं। जिन लोगों के पास पहले से ही एक Instagram खाता है, उनसे वीडियो के साथ अपने खाते को सत्यापित करने का अनुरोध नहीं किया जाएगा।
फेसबुक (मेटा) ने दावा किया है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर अभद्र भाषा का स्तर कम हो गया है। दोनों प्लेटफार्मों पर अभद्र भाषा की दरों में लगातार चौथी तिमाही में गिरावट आई है। तीसरी तिमाही में इसमें 0.02 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Related News