वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट की घोषणा की है। इस बजट में वित्त मंत्री ने स्मार्टफोन यूजर्स को एक तरह की राहत देने का भी ऐलान किया है. दूसरी तरफ महंगाई का बोझ मोबाइल यूजर पर पड़ने वाला है। आगामी दिनों में मोबाइल यूजर को न तो फायदा होने वाला है और न ही नुकसान। आसान शब्दों में जानिए बजट घोषणा की पूरी जानकारी -

स्मार्टफोन होंगे सस्ते: वित्त मंत्री स्मार्टफोन के पुर्जों के आयात पर भी छूट देने जा रहे हैं. यानी स्मार्टफोन कंपोनेंट, चार्जर के इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की घोषणा की गई है। स्मार्टफोन कंपनियों के लिए यह भी अनिवार्य है कि वे स्मार्टफोन के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स को विदेश से मंगाने पर कम टैक्स दें। भारत में 5G स्मार्टफोन की काफी डिमांड है।

5G स्मार्टफोन के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले चिपसेट और अन्य पुर्जों को विदेशों से मंगवाना पड़ता है। ऐसे में स्मार्टफोन के निर्माण में लागत कम आने वाली है।आगामी दिनों में स्मार्टफोन की कीमत में भी कमी की जा सकती है। भारत में मोबाइल फोन के साथ पहनने योग्य और टिकाऊ उपकरणों की कीमतों में कमी आ सकती है। स्मार्टफोन एक्सेसरीज की कीमत भी कम रहने की उम्मीद है।

महंगे होंगे रिचार्ज: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि केंद्र सरकार इस साल 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया पूरी करेगी. साल 2022 के मध्य के दौरान 5जी नेटवर्क भी रोल आउट होने जा रहा है। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि शुरुआती सालों में 5जी रिचार्ज काफी महंगा होगा। यूजर्स को 5जी रिचार्ज के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं।

Related News