भारत सरकार ने इस साल 200 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें TikTok, PUBG और UC Browser जैसे लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं। प्रतिबंध के बाद से इन चीनी ऐप्स के कई लाइट संस्करण भारत में काम कर रहे हैं। और कुछ ऐप हैं जिनका नाम बदलकर भारत में लॉन्च किया गया है। और ये ऐप अभी बहुत वायरल हो रहा है। इनमें से एक ऐप को स्नैक वीडियो कहा जाता है। जिसे पहले से प्रतिबंधित ऐप Kwai का नया अवतार माना जा रहा है।


स्नैक वीडियो Google Play Store पर टॉप ट्रेंडिंग है और भारत में 100 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। स्नैक वीडियो ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपके संपर्क में शामिल कई लोग व्हाट्सएप स्टेटस में स्नैक वीडियो का वीडियो देखेंगे। अब स्नैक वीडियो ऐप पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही है। सी-डीईपी के अध्यक्ष जयजीत भट्टाचार्य ने एक बयान में कहा कि ऐप प्रतिबंधित ऐप के समान जोखिम पैदा करता है और वर्तमान में प्रतिबंधित ऐप का नया नाम या रूप है।


यह ऐप भारत सरकार के आदेशों का उल्लंघन है। सेंटर फॉर डिजिटल इकोनॉमी पॉलिसी रिसर्च (C-DEP) ने इस मामले पर गृह मंत्री अमित शाह और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को लिखा है। पत्र में कहा गया है, "यह वीडियो ऐप सुरक्षा और गोपनीयता के लिए भी खतरा है।" स्नैक वीडियो एक चीनी ऐप है जिसे कुइशौ टेक्नोलॉजी द्वारा इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। कंपनी Kwai ऐप का प्रबंधन भी कर रही है।


Related News