अगर आप क्यूआर कोड से भुगतान कर रहे हैं तो तुरंत ध्यान दें, नहीं तो आपका अकाउंट खाली कर दिया जाएगा।

क्यूआर कोड से बढ़े धोखाधड़ी के मामले
यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने का सबसे आसान तरीका क्यूआर कोड है
इन सब बातों का रखें विशेष ध्यान
डिजिटल भुगतान की दुनिया में, भुगतान करने का सबसे आसान तरीका त्वरित प्रतिक्रिया कोड (क्यूआर कोड) है। कुछ साल पहले, मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान का एक तरीका पेश किया। लेकिन UPI ​​भुगतान के इस युग में यह बहुत लोकप्रिय हो गया है। हो सकता है कि आप क्यूआर कोड से भी भुगतान कर रहे हों। लेकिन अब आपको इसे लेने में सावधानी बरतने की जरूरत है। दरअसल इसमें जालसाजों ने लोगों को ठगना भी शुरू कर दिया है.

ये जालसाज ज्यादातर ऑनलाइन सेलर्स को टारगेट कर रहे हैं। मान लीजिए आप कुछ ऑनलाइन बेच रहे हैं और उसके लिए आपने एक क्लासीफाइड विज्ञापन डाला है। ऐसे में ये जालसाज लोगों को फोन करके कहते हैं कि वे आपका सामान खरीदना चाहते हैं। कीमत निर्धारित करने के बाद वे टोकन राशि को परीक्षण के रूप में भेजते हैं। इस तरह धोखेबाज आपका विश्वास जीत लेते हैं।

क्यूआर कोड का उपयोग करके धोखाधड़ी कैसे होती है?

एक बार जब आप धोखेबाजों पर भरोसा करना शुरू कर देते हैं तो वे विक्रेता को क्यूआर कोड भेजते हैं और उसे स्कैन करने के लिए कहते हैं ताकि आप भुगतान कर सकें। यहां आपकी एक गलती आपका बैंक खाता साफ कर सकती है।

क्यूए कोड स्कैनर बदलकर भी धोखा

डिजिटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड के लिए भुगतान का तरीका जितना सुविधाजनक होगा, दुरुपयोग का जोखिम उतना ही अधिक होगा। कई मामलों में धोखेबाज कई व्यापारियों को अपने क्यूआर कोड स्कैनर के बजाय अपना कोड वहां डालने देते हैं। इस तरह ज्यादातर लोग उन्हें ही भुगतान करते हैं और दुकानदार को इसकी जानकारी भी नहीं होती है।

QR कोड से भुगतान करने से पहले इसे ध्यान में रखें

दरअसल क्यूआर कोड के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि व्यक्ति क्यूआर कोड नहीं पढ़ सकता है। इसलिए क्यूआर कोड से भुगतान करने से पहले यह जांच लें कि उस पर प्राप्तकर्ता का नाम है या नहीं। यह भी सुनिश्चित करें कि जब आपको किसी से भुगतान लेना हो तो क्यूआर आपका है। अगर कोई अपना क्यूआर कोड भेजकर कहता है कि स्कैन करके पेमेंट ले लो तो यह फ्रॉड है।

Related News