इंटरनेट डेस्क। इन दिनों एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन का चलन बढ़ सा गया है। जहां एक तरफ इन स्मार्टफ़ोन्स में कुछ अलग फीचर्स होते है वहीं इन स्मार्टफोन के एक बात ये भी है कि इनकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है।

आपके द्वारा फोन में इंस्टॉल किए जाने वाले ऐप्स ऑन-स्क्रीन एक बहुत बड़ा हिस्सा घेरते है और फ़ोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। लेकिन आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है -

स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें -

अगर आपने अपने स्मार्टफोन में ब्राइटनेस को ऑटोसेटिंग मोड पर रखा है तो यह आपकी बैटरी को जल्दी समाप्त कर सकता है। आपके फ़ोन की डिस्प्ले पूरी तरह से बैटरी पर निर्भर होती है और बैटरी का अधिकतम हिस्सा इसी वजह से खर्च होता है इसलिए अपने फ़ोन की ब्राइटनेस को कम रखें ताकि बैटरी अधिक समय तक चल सके।

अनावश्यक फीचर्स को बंद रखें -

आपके फ़ोन में एलटीई, एनएफसी, जीपीएस, वाईफाई और ब्लूटूथ जैसे कई फीचर्स होते है। अगर आप इनको हर समय ऑन रखते है तो ये आपके फ़ोन की बैटरी को अनावश्यक रूप से खर्च करते है। इसलिए आवश्यकता न पड़ने पर इन फीचर्स को ऑफ़ रखें।

बैकग्राउंड ऍप्लिकेशन्स -

कई बार हम फ़ोन में किसी ऐप को पूरी तरह से बंद नहीं करते है और केवल होम या बैकग्राउंड बटन दबाकर छोड़ देते है। इसके बाद ये एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलती है और बैटरी को काफी हद तक कम कर देती है। इसलिए अपने फ़ोन में बैकग्राउंड में चलने वाली ऍप्लिकेशन्स को बंद करना ना भूलें।

विजेट और वॉलपेपर डाउनलोड न करें -

इन दिनों, स्मार्टफोन में अलग अलग तरह के विजेट और वॉलपेपर डाउनलोड करने का चलन बढ़ सा गया है। ये दोनों ही आपके स्मार्टफोन की बैटरी के जल्दी खत्म होने का एक बहुत बड़ा कारण होते है। इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन में इस तरह की चीज़ों को डाउनलोड करने से बचना चाहिए।

ऍप्लिकेशन्स के लाइट वर्जन का उपयोग -

बहुत कम लोगों को ये बात पता होती है कि ऍप्लिकेशन्स का विस्तृत वर्जन बैटरी को बहुत जल्दी समाप्त कर देता है इसलिए इनके बजाय आपको लाइट वर्जन जैसे फेसबुक लाइट, मैसेंजर लाइट और इंस्टाग्राम लाइफ का उपयोग करना चाहिए।

वाइब्रेशन ऑफ रखें -

यह बैटरी को ज्यादा समय तक चलाने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको अपने फ़ोन का वाइब्रेशन ऑफ रखना चाहिए क्योंकि इनकमिंग कॉल्स पर वाइब्रेशन बैटरी के जल्दी खत्म होने के सबसे बड़ा कारण होता है।

Related News