हम अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग तरीकों से कंटेंट का फायदा उठा सकते हैं। कुछ प्लेटफॉर्म में लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा है। इसका मतलब है कि जैसे ही हम उस मूवी या वेबसीरीज को देखना शुरू करते हैं, वह डाउनलोड होना शुरू हो जाती है और जब तक हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन है, हम बिना किसी रुकावट के कंटेंट का आनंद ले सकते हैं। अब जबकि इंटरनेट की स्पीड काफी बेहतर हो गई है, जितना अधिक हम कंटेंट को देखेंगे, उतनी ही तेजी से कंटेंट डाउनलोड होगा। इसलिए हम मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद होने के बाद भी कुछ समय के लिए कंटेंट देख सकते हैं। नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर अब तक यह शर्त थी कि हम जिस फिल्म या सीरीज को देखना चाहते हैं, उसे पूरी तरह से डाउनलोड होने के बाद ही चलाना शुरू कर सकते हैं।

नेटफ्लिक्स अब महसूस करता है कि भारत जैसे कुछ देशों में, जहां डेटा या वाई-फाई कनेक्शन बहुत विश्वसनीय नहीं है, पूरी फिल्म या श्रृंखला डाउनलोड करने में समय लग सकता है। नतीजतन, आंशिक डाउनलोडिंग अब नेटफ्लिक्स के साथ-साथ एंड्रॉइड फोन और टैबलेट में भी जोड़ दी गई है। यह हमें पूरी तरह से डाउनलोड होने से पहले सामग्री को खेलना शुरू करने की अनुमति देता है।

यह फीचर अब नेटफ्लिक्स के आईओएस ऐप में उपलब्ध है। नेटफ्लिक्स का मानना ​​था कि कंटेंट को तभी देखा जा सकता है, जब उसके पास 2014 तक इंटरनेट कनेक्शन हो। उसके बाद भारत जैसे देश को ध्यान में रखते हुए कंटेंट को डाउनलोड करने और ऑफलाइन देखने की सुविधा जोड़ी गई। भारत में नेटफ्लिक्स के उपयोगकर्ता दुनिया में सबसे अधिक मात्रा में सामग्री डाउनलोड करना पसंद करते हैं।

इसके बाद नेटफ्लिक्स में स्मार्ट डाउनलोड फीचर आया। जिससे जब हम किसी सीरीज का कोई एपिसोड देखते हैं तो अगला एपिसोड अपने आप डाउनलोड हो जाता है। इसके अलावा, 'डाउनलोड्स फॉर यू' जैसी एक सुविधा भी जोड़ी गई है, जिसके कारण हमें स्वचालित रूप से उन शो और फिल्मों को डाउनलोड करने और देखने का निर्देश दिया जाता है जिन्हें हम अपने देखने के इतिहास पर विचार करते हैं।

Related News