pc: jagran

भारत के साथ-साथ दुनियाभर में Apple iPhone के करोड़ों यूजर्स हैं। हर अपडेट के साथ कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कुछ नया लेकर आती है। ऐसा ही एक फीचर है स्क्रीन रिकॉर्डिंग। अगर आप अपने iPhone की स्क्रीन और आवाज दोनों को एक साथ रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है।

स्क्रीन और आवाज दोनों को एक साथ रिकॉर्ड करने के कई तरीके हैं। आप दूसरे फ़ोन का उपयोग कर सकते हैं और बाद में आवाज़ जोड़ सकते हैं। हालाँकि, iPhones इसके लिए एक इनबिल्ट विकल्प भी प्रदान करते हैं, जिसके लिए केवल एक टैप की आवश्यकता होती है। आइए जानें इसके बारे में.

स्क्रीन रिकॉर्डिंग क्यों उपयोगी है?

स्क्रीन रिकॉर्डिंग तब काम आती है जब आपको किसी को कोई प्रक्रिया समझानी हो या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्यूटोरियल वीडियो अपलोड करना हो।

इस संबंध में, iPhone स्क्रीन रिकॉर्डिंग एक बहुत ही उपयोगी सुविधा हो सकती है जिस पर आप हमेशा भरोसा कर सकते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी आवाज़ रिकॉर्ड करने के विकल्प के साथ भी आता है। ऐसा करने के लिए, बस अपने iPhone पर नियंत्रण केंद्र पर जाएँ।

iPhone पर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें?

सबसे पहलेअपने फ़ोन के ऊपरी-दाएँ किनारे से नीचे की ओर स्वाइप करें।
अब, छोटे रिकॉर्डर बटन का पता लगाएं, जो आमतौर पर नीचे म्यूजिक ऐप के ठीक दाईं ओर स्थित होता है।
इसके बाद, स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप आइकन को कुछ सेकंड के लिए दबाकर रखें।
एक अलग मेनू पॉप अप होगा।
फिर, इस पॉप-अप मेनू में प्रदर्शित माइक्रोफ़ोन बटन का पता लगाएं। माइक्रोफ़ोन को एक्टिव करने के लिए इस बटन पर टैप करें।
अब, जब आप अपने iPhone की स्क्रीन रिकॉर्ड करेंगे, तो यह आपकी आवाज़ भी कैप्चर करेगा। यदि आप वॉयस ऑफ विकल्प को टॉगल करना चाहते हैं, तो आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप आइकन को फिर से टैप करके और माइक्रोफ़ोन बटन को एक बार फिर टैप करके ऐसा कर सकते हैं।

Related News