आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन में है और साथ ही उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन भी मिलेगा। इंटरनेट आजकल व्यक्ति खासकर युवाओं की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। कुछ लोग इंटरनेट के लिए रिचार्ज करवाते है वहीं कुछ लोग वाईफाई का इस्तेमाल करते है। जो लोग वाईफाई का इस्तेमाल करते है, उन्हें यह बात पता होगी कि आजकल रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, मॉल और कई अन्य सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई होता है। अगर आप भी फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते है तो इन बातों का ख़ास ध्यान रखें।

स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर आपको वाईफाई के खतरों से बचाता है इसलिए आपको आपके फोन का सॉफ्टवेयर समय समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन कई चीज़ों से सुरक्षित रहता है।

अगर आप फ्री वाईफाई का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते है तो अपने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर जरूर इनस्टॉल करना चाहिए। फ़ोन में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर होने से आपके फ़ोन में वायरस नहीं आता है।

जिस फ्री वाईफाई का कनेक्शन स्लो हो, आपको उस वाईफाई को तुरंत डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए।

फ्री सार्वजनिक वाईफाई का इस्तेमाल करते समय ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग जैसे काम कभी नहीं करने चाहिए। फ्री वाईफाई पर इन चीज़ों का इस्तेमाल करने से कोई हैकर या स्कैम करने वाला आपका अकाउंट हैक कर सकता है।

फ्री वाईफाई समय अपने सभी पर्सनल अकाउंट्स, जीमेल और बैंक अकाउंट्स पर टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन ऑन जरूर कर लें। ऐसा करने पर अगर किसी ने आपका पासवर्ड हैक किया भी तो वह आपकी पर्सनल जानकारी प्राप्त नहीं कर पायेगा।

Related News