यह Apple उपकरणों के उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है। AirDrop में एक बग का पता चला है, जो कि Apple के दो उपकरणों के बीच सामग्री साझा करने के लिए सबसे प्रसिद्ध विशेषताओं में से एक है। यह बग संभावित रूप से वाईफाई रेंज पर उपयोगकर्ता के सभी व्यक्तिगत डेटा को उजागर कर सकता है। जर्मनी में टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ डार्मस्टाट के शोधकर्ताओं का सुझाव है कि बस iOS या MacOS शेयरिंग पैनल खोलने से लोगों की निजी जानकारी मिल सकती है।

Apple reveal iPhone 11, iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max price in india;  Starting Rs. 64,900 | भारत में 27 सितंबर से मिलेंगे आईफोन 11, प्रो और प्रो  मैक्स; शुरुआती कीमत 64900 रुपए - Dainik Bhaskar

यह कथित रूप से एक फ़ाइल स्थानांतरण शुरू किए बिना हो सकता है और उपयोगकर्ता को अधिक जोखिम में ले जा सकता है। बग के लगभग 1.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने की उम्मीद है, लेकिन Apple ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है। शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि इस बग का शिकार होने से बचने का एकमात्र तरीका एयरड्रॉप का इस्तेमाल बंद करना है। उपयोगकर्ताओं को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, कम से कम तब तक नहीं जब तक कि ऐप्पल इसे ठीक नहीं करता। एयरड्रॉप में तीन मोड शामिल हैं, रिसीविंग ऑफ, कॉन्टैक्ट ओनली, और हर कोई।

डिफ़ॉल्ट सेटिंग केवल संपर्क है, जिसका अर्थ है कि आपकी पता पुस्तिका में लोग आपके डिवाइस के लिए फ़ोटो, फ़ाइलों और अधिक का उपयोग कर सकते हैं। ट्रस्टेड रिव्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते को वाईफाई रेंज में किसी अज्ञात व्यक्ति को प्रकट कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2019 में एप्पल के साथ इस मुद्दे को उठाया, लेकिन कंपनी ने अभी तक इसे तय नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा Apple उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते की कमजोर सुरक्षा के कारण था।

जानें कैसे आईफोन में मिल सकता है 8GB तक का एक्स्ट्रा स्टोरेज | BGR India

ट्रस्टेड रिव्यू रिपोर्ट ने सिक्योर मोबाइल नेटवर्किंग लैब (MOO) और क्रिप्टोग्राफी एंड प्राइवेसी इंजीनियरिंग ग्रुप (ENCRYPTO) की एक प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से कहा, "एक हमलावर के रूप में, AirDrop उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते तक पहुंचना संभव है। उन्हें अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक वाई-फाई-सक्षम डिवाइस और एक भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता होती है, जिसे iOS या macOS डिवाइस पर एक साझाकरण विंडो खोलकर खोजा जा सकता है। "

Related News