pc: Aaj Tak

हमारी दिनचर्या गैजेट्स से घिरी हुई है, जिसमें रसोई के गैजेट से लेकर संचार के लिए मोबाइल फोन और ऑफिस के काम के लिए लैपटॉप का उपयोग शामिल है। हाल ही में एमआर इंडिया की एक रिपोर्ट से पता चला है कि 2023 की पहली छमाही में भारत में 6.46 करोड़ स्मार्टफोन की शिपिंग हुई।

इसके अलावा, 2023 की आखिरी तिमाही में 19% की वृद्धि देखी गई। अब सवाल यह उठता है कि हम यह जानकारी आपके साथ क्यों साझा कर रहे हैं? मूलतः हम आपको बताना चाहते हैं कि देश में अगर कोई गैजेट सबसे ज्यादा बिक रहा है तो वह मोबाइल फोन है, जिसे अक्सर यूजर्स खराब होने से पहले ही बदल देते हैं। अगर आपको मालूम नहीं है कि आपको फोन कब खराब होता तो उसके खराब होने के कुछ संकेत हम आपको बता रहे हैं:

pc: Aaj Tak

बैटरी ख़त्म होने की समस्याएँ:
सबसे बड़ा संकेत बैटरी का प्रदर्शन है। समझें कि जैसे-जैसे आप अपने फोन को बार-बार चार्ज करते हैं, इसकी बैटरी प्रत्येक चार्जिंग साइकिल के साथ कमजोर होती जाती है। आमतौर पर फोन की बैटरी करीब डेढ़ से दो साल तक कोई समस्या नहीं पैदा करती है। उसके बाद, आपको बैटरी या पूरा फ़ोन बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

सॉफ़्टवेयर अपडेट का अभाव:
यदि आपके फ़ोन को नवीनतम OS अपडेट प्राप्त नहीं हो रहा है, तो अपना फ़ोन बदलने पर विचार करने का समय आ गया है। आमतौर पर, ओएस अपडेट न केवल नई सुविधाएँ लाते हैं बल्कि सुरक्षा पैच भी शामिल करते हैं, जो आपके फोन को संभावित हैकिंग खतरों से बचाते हैं। यदि आपके फ़ोन को निर्माता से लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर अपडेट नहीं मिल रहा है, तो उसके हैक होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

pc: Aaj Tak

किस तरह का लें नया फोन?

ऐसा फ़ोन चुनें जो न केवल आपकी वर्तमान ज़रूरतों को पूरा करता हो बल्कि अगले 2-3 वर्षों में बढ़ती ज़रूरतों को भी पूरा करने की क्षमता रखता हो।
सुनिश्चित करें कि नया फोन लेटेस्ट जनरेशन का है, जो बार-बार अपग्रेड करने की आवश्यकता महसूस किए बिना अगले 3-4 वर्षों तक आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

अगर टेक्नोलॉजी पुरानी हो गई हो:
जैसे ही नई मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी उभरती हैं, पुराने फ़ोन कॉम्पैटिबिलिटी नहीं रह पाते हैं। उदाहरण के लिए, 3जी युग के फ़ोन 4जी का सपोर्ट नहीं कर सकते हैं। इसी तरह, 4जी फोन 5जी नेटवर्क के साथ काम नहीं कर सकते हैं। यदि आपका नेटवर्क 5G में बदल हो गया है और आपके फ़ोन में 5G कॉम्पैबिलिटी का अभाव है, तो यह आपके फ़ोन को बदलने पर विचार करने का समय है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News