अगर आप हिंसक वीडियो गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए। एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप हिंसक नेचर के वीडियो गेम्स खेलते हैं तो आप गुस्सैल और आक्रमक हो जाते हैं। अपने व्यवहार में इस प्रकार की आदतें आने से आप असंवेदनशील बन सकते हैं। इस पूरी रिसर्च के मुताबिक हिंसक वीडियो गेम्स खेलने से आप आपराधिक प्रवर्ति की ओर बढ़ते हैं। हालांकि रिपोर्ट में आपराधिक हिंसा या अपराध बढ़ने से इसका पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

यह रिसर्च अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन (एपीए) ने की हैं। एपीए की यह रिपोर्ट साल 2015 की हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक हिंसक वीडियो गेम के इस्तेमाल और आक्रामकता बढने एवं संवेदनशीलता कम होने के बीच सीधा संबंध है। रिसर्च टीम के अध्यक्ष मार्क अप्पेलबौम के मुताबिक, उनकी ये रिसर्च पिछले दो दशक से वीडियो गेम्स खेल रहे यूज़र्स के ऊपर की गई हैं लेकिन आपराधिक हिंसा की प्रवृत्ति की बढ़ने को लेकर ज्यादा रीसर्च नहीं की गई हैं।

एपीए की इस रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी व्यक्ति में आक्रामकता या हिंसात्मक व्यवहार बढ़ना किसी एक वजह से नहीं होता हैं। बल्कि कई ऐसे कई कारक होते हैं, जिनमें से वीडियो गेम्स भी एक हैं।

Related News