PC: abplive

आजकल हम हर जगह ऑनलाइन घोटालों की खबरें सुन रहे हैं। यूपीआई और अन्य डिजिटल भुगतान तरीकों के आने के बाद से हैकर्स आम लोगों को चूना लगाने के लिए उन्हें निशाना बना रहे हैं। एक बार फिर ऐसी ही धोखाधड़ी का मामला सामने आया है, जिससे आपका सावधान रहना लाजमी है.

दरअसल, बेंगलुरु की बिजनेसवुमन अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर एक बड़े घोटाले की जानकारी साझा की है। उन्होंने लिखा, "एक और दिन, एक और घोटाला! आप सभी के लिए इसे पढ़ना जरूरी है और सावधान रहें कि पैसे से जुड़े किसी भी लेनदेन पर भरोसा न करें।

क्या है पूरा मामला?

अदिति ने घोटाले के बारे में विवरण प्रदान करते हुए कहा कि वह ऑफिस कॉल पर थीं जब किसी (बुजुर्ग लग रहे) ने उन्हें फोन किया और कहा कि उन्हें उनके पिता को पैसे भेजने है। हालाँकि, उनके बैंक खाते में कोई समस्या थी, इसलिए वे उसे राशि हस्तांतरित करना चाहते थे। फिर उस शख्स ने अदिति का मोबाइल नंबर सुनाया. जब अदिति का नंबर कन्फर्म हुआ, तब उसके फोन पर एक SMS आया।

अदिति ने आगे लिखा कि पहले उन्हें एक एसएमएस आया जिसमें बताया गया कि 10,000 रुपये जमा किए गए हैं, और फिर एक और मैसेज आया जिसमें कहा गया कि 30,000 रुपये जमा किए गए हैं। एसएमएस एक्सचेंज के दौरान अदिति फोन पर उस व्यक्ति से बात कर रही थी। अचानक, उस व्यक्ति ने हड़बड़ाते हुए कहा, "प्रिय, मुझे केवल 3,000 रुपये भेजने थे, लेकिन गलती से 30,000 रुपये भेज दिए। कृपया बाकी पैसे वापस कर दें। मैं डॉक्टर के पास खड़ा हूं, और मुझे उसे पेमेंटकरना है।"

अदिति ने आगे कहा, "मैं अपने पिता को अच्छी तरह से जानती हूं; वह पैसों से जुड़ी चीजों को तीन या चार बार चेक करते हैं, चाहे रकम कितनी भी हो। अपना बैंक अकाउंट चेक करने के बाद मैंने एक मिनट के अंदर कॉल बैक किया और मेरा नंबर ब्लॉक कर दिया गया। यह जरूरी है।" आप सभी को याद रखना चाहिए कि कभी भी किसी भी एसएमएस पर भरोसा न करें। यह प्रणाली धोखेबाजों के लिए लोगों को फंसाना आसान बनाती है।"

Related News