रेलवे काउंटर पर भीड़भाड़ से बचने के लिए लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। IRCTC पर टिकट बुक करते समय, ऐसा होता है कि टिकट चार्ज आपके खाते से काट लिया जाता है, लेकिन टिकट बुक नहीं किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में आपको पता होना चाहिए कि आपके पैसे का क्या होता है और वो पैसा वापस कैसे प्राप्त करें?

अगर ऐसी स्थिति बनती है, तो घबराएं नहीं, धैर्य रखें। यह संभव है कि, तकनीकी खराबी या बिजली कटौती के कारण, आपके खाते से आपके पैसे काट लिए गए हों और आपको पुष्टिकरण टिकट नहीं मिला हो। इसे आप अपने IRCTC अकाउंट के अपडेट से समझ सकते हैं। अपडेट दो तरीकों से किए जाते हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि आपके कटे हुए पैसे का क्या होगा और कब राशि वापस की जाएगी।

यदि आपको 'भुगतान किया हुआ लेकिन टिकट नहीं बुक किया गया' अधिसूचना प्राप्त होती है, तो आईआरसीटीसी अगले दस दिनों के भीतर आपके बैंक में आपके पैसे वापस कर देगा। उसके बाद, आपका बैंक अगले 2-3 दिनों में आपके खाते में आपके पैसे जमा करेगा। टिकट चार्ज में कटौती के बाद टिकट बुक नहीं होने का एक और कारण यह है कि आप वह सीट नहीं पा सकते हैं जिसे आप बुक करना चाहते थे।

जब 'सेटलमेंट फेल्ड एंड टिकट नॉट बुकेड' की अधिसूचना आती है, तो आप समझते हैं कि आपके बैंक में कोई समस्या है। यानी, बैंक से टिकट की रकम आईआरसीटीसी तक नहीं पहुंची। उस स्थिति में, आपका पैसा बैंक के पास अटका हुआ है। अगले 2-3 दिनों में, बैंक आपका पैसा आपके खाते में लौटा देता है। यदि पैसे अभी भी वापस नहीं आते हैं, तो आपको टीडीआर पर जाना होगा और फ़ाइल करनी होगी।

Related News