डिजिटलाइजेशन की इस दुनिया में स्मार्टफोन मनुष्य के जीवन का अहम हिस्सा हो गए हैं, जिसके बिना 1 मिनट की कल्पना नहीं की जा सकती हैं, बाजार में कई कंपनियां स्मार्टफोन बेचती हैं, लेकिन Apple ने सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल कई हैं, शायद यह ही वजह हैं कि लोग इसके नई सीरीज 16 का इंतजार कर रही हैं, ऐसे में Apple अपने सबसे नए फ्लैगशिप iPhone 16 Pro के बहुप्रतीक्षित लॉन्च के लिए कमर कस रहा है, जिसे सितंबर 2024 में लॉन्च किया जाएगा। यह मॉडल एक नई iPhone सीरीज़ का हिस्सा होगा जिसमें iPhone 16 Pro Max, iPhone 16 और iPhone 16 Plus भी शामिल हैं। Apple ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन लीक और अफवाहों ने हमें इस बात की एक झलक दी है कि हमें क्या उम्मीद करनी चाहिए, आइए जानते हैं इसके फीचर्स डिटेल

Google

डिज़ाइन और डिस्प्ले में सुधार

iPhone 16 Pro में 6.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले होगा, जो इसके पूर्ववर्ती iPhone 15 Pro की 6.1 इंच की स्क्रीन से ज़्यादा है। नया डिस्प्ले थोड़ा लंबा और चौड़ा होगा, जो बेहतर व्यूइंग अनुभव प्रदान करेगा। Apple के जाने-माने 'एक्शन बटन' के अलावा, iPhone 16 Pro में एक नया कैप्चर बटन भी होगा, जो ऑटोफोकस और अलग-अलग प्रेशर लेवल के साथ फ़ोटो या वीडियो कैप्चर करने की क्षमता जैसी उन्नत सुविधाएँ सक्षम करेगा।

iPhone 16 Pro Apple की अगली पीढ़ी के A18 Pro चिप द्वारा संचालित होगा। इस नए प्रोसेसर में एक मजबूत न्यूरल इंजन होने की उम्मीद है जो AI और मशीन लर्निंग क्षमताओं को बढ़ाता है।

Google

बैटरी और चार्जिंग सुधार

iPhone 16 Pro की बैटरी लाइफ़ में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिलेंगे। डिवाइस 3,577mAh की बैटरी से लैस होगा, जो iPhone 15 Pro में मिलने वाली 3,274mAh की बैटरी से ज़्यादा है।

Google

मूल्य निर्धारण अपेक्षाएँ

iPhone 16 Pro के लिए आधिकारिक मूल्य निर्धारण अभी तक घोषित नहीं किया गया है, लेकिन यह iPhone 15 Pro के अनुरूप होने की उम्मीद है। iPhone 15 Pro की कीमत भारत में 1,34,900 रुपये, अमेरिका में 999 डॉलर और दुबई में AED 4,299 थी। Apple द्वारा सितंबर के दूसरे सप्ताह में अपने लॉन्च इवेंट के दौरान सटीक कीमतों का खुलासा करने की उम्मीद है।

Related News