व्हाट्सएप एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है और इसका उपयोग लाखों उपयोगकर्ता दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ बात करने के लिए करते हैं। कई बार आपको किसी काम के लिए व्हाट्सएप पर किसी अनजान व्यक्ति से संपर्क करना पड़ता है। इसलिए, इसके लिए आपको आमतौर पर व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के लिए नंबर को सेव करना होता है।

किसी अनजान व्यक्ति का नंबर सेव करने का मतलब यह भी है कि वह व्यक्ति आपका स्टेटस और प्रोफ़ाइल फोटो भी देख सकेगा। हालाकिं मैसेजिंग ऐप एक कई सुविधाएं प्रदान करता है, फिर भी इसमें कुछ उपयोगी सुविधाओं का अभाव है। उनमें से एक है बिना फोन नंबर सेव किए किसी को भी व्हाट्सएप पर (सीधे) मैसेज भेजने की क्षमता।

लेकिन, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि किसी अनजान व्यक्ति या सेवा का फ़ोन नंबर सेव किए बिना मैसेज भेजने का भी एक तरीका है। ऐसा करने का कोई सीधा तरीका नहीं है और आपको कुछ अतिरिक्त चरणों से गुजरना होगा। आइए जानते हैं इस बारे में।


बिना फोन नंबर सेव किए व्हाट्सएप पर मैसेज कैसे भेजें

प्रक्रिया बहुत सरल है और बिना सेव किए कॉन्टेक्ट्स के साथ चैट शुरू करने में 1 मिनट से भी कम समय लगता है। एक आधिकारिक शॉर्टकट लिंक है जो व्हाट्सएप यूजर्स को प्रदान करता है, जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1: आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कोई भी ब्राउज़र खोलना होगा और "https://wa.me/phonenumber. " पर जाना होगा।

नोट: इस URL पते को केवल कॉपी-पेस्ट न करें। आपको सबसे पहले URL में “फ़ोन नंबर” के स्थान पर अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा। एक बार जब आप अपना नंबर जोड़ लेते हैं, तो यूआरएल इस तरह दिखना चाहिए: “https://wa.me/991125387”

चरण 2: अब आपको एक हरे रंग का बॉक्स दिखाई देगा, जो कहता है कि“Continue to Chat." बस उस पर टैप करें और आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। इसमें 1 मिनट से भी कम समय लगता है।

Related News