Google Maps अब भारत में उपयोगकर्ताओं को यातायात अधिकारियों द्वारा साझा की गई गति सीमा की जानकारी दिखाता है। Google मौजूदा ट्रैफ़िक पैटर्न और मशीन लर्निंग की शक्ति का उपयोग शहरों को उनके ट्रैफ़िक लाइट समय को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने में मदद करने के लिए कर रहा है, जिससे उन्हें चौराहों पर प्रतीक्षा समय, सड़क की भीड़ और कार्बन उत्सर्जन को भी कम करने में मदद मिलती है।

अभी तक, यह सुविधा बेंगलुरु और चंडीगढ़ में उपलब्ध होगी, लेकिन तकनीकी दिग्गज Googleमैप्स पर स्पीड लिमिट की जानकारी सामने लाने के लिए और अधिक शहरों के साथ साझेदारी करने की उम्मीद कर रहे हैं। टेक दिग्गज ने बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के साथ साझेदारी की ताकि उन्हें अपने ट्रैफिक लाइट के समय को अनुकूलित करने में मदद मिल सके और पायलट के परिणामस्वरूप सभी चौराहों पर भीड़भाड़ में लगभग 20% की कमी आई। '

Google इसे पूरे बेंगलुरू में बढ़ा देगा, और आने वाले महीनों में इस पायलट को कोलकाता और हैदराबाद में भी विस्तारित करेगा। गूगल मैप्स दिल्ली, हैदराबाद, चंडीगढ़, अहमदाबाद, कोलकाता, गुड़गांव, बैंगलोर और आगरा सहित भारत के आठ शहरों में सड़क बंद होने और घटनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, ताकि लोगों को सूचित यात्रा निर्णय लेने और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचने में मदद मिल सके।

Google मानचित्र एंड्रॉइड यूजर्स को यात्रा के दौरान अपनी स्क्रीन पर स्पीडोमीटर जोड़ने की अनुमति देता है। फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं होता है और उपयोगकर्ताओं को इसे सेटिंग में जाने के लिए इनेबल करने की आवश्यकता होती है। एक बार फीचर के इनेब होने के बाद, स्पीडोमीटर उन क्षेत्रों में स्पीड लिमिट को पार करने पर भी अलर्ट करता है जहां यह सुविधा उपलब्ध है। Google मैप्स की गति सीमा सुविधा कैसे प्राप्त करें, यह जानने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं।


चरण 1: अपने Android स्मार्टफोन पर गूगल मैप्स खोलें।
चरण 2: स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपने Google प्रोफ़ाइल फोटो पर टैप करें।
चरण 3: मेनू से, सेटिंग टैप करें।
चरण 4: नेविगेशन पर टैप करें।
चरण 5: नीचे स्क्रॉल करें और 'स्पीडोमीटर' के बगल में स्थित टॉगल को सक्षम करें।


एक बार जब आप इस सुविधा को सक्षम कर लेते हैं, तो आप अपने गूगल मैप्स की स्क्रीन पर स्पीडोमीटर देख पाएंगे।

Related News