आज के जमाने में आपका फ़ोन आपकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हमे यद् भी नहीं होगा कि हम बिना फ़ोन के कब दो दिन भी बिताए होंगे।
आज कल के युवा हो या बच्चे - बुजर्ग अपना ज्यादातर समय मोबाइल के साथ ही बिताना पसंद करते है। ऐसे में सगर आपका ये फ़ोन कहीं गम हो जाए तो आप क्या करेंगे..... रिपोर्ट दर्ज करवाने जाएंगे या तो या फिर बीएस दुखी हो कर रह जाएंगे। सोचिये अगर वो गुमा हुआ फ़ोन आपको अपनी ही मदद से मिल जाए तो ! हां आज हम आपको बता रहे है कि फ़ोन गम हो जाने पर केसे आप उसे वापस ला सकते है।

करें ये उपाय -
अगर आपका स्मार्टफोन गुम हो गया है तो आप इन स्टेप्स की मदद से से आप खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकते है। ऐसी स्थिति में ऐप्पल यूजर्स के पास ‘Find My Phone' फीचर मौजूद होता है और एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ‘Find Your Phone' फीचर आलरेडी लगा हुआ आता है। यह फीचर उन जगहों और लोकेशन को ट्रैक करता है जहां-जहां आप गए है।

फॉलो करें इन स्टेप को -
इसके लिए आपको अपना Gmail अकाउंट का आईडी और पासवर्ड याद होना बहुत जरुरी है। किसी कंप्यूटर की मदद से
Google पर www.maps.google.co.in करके Google Maps को खोलें। यहां आपको वो गूगल आईडी डालनी है जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक थी। साइन - इन होने के बाद आपको ‘Your timeline' ऑप्शन पर जाना है। अब आपको वो साल, महीना और दिन डालना होगा, जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते है। ये सभी जानकारी डालने के बाद आपकी लोकेशन हिस्ट्री समय के साथ दिखाई देने लगेगी। बता दें कि आप चाहे तो इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद Google Maps में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स में वही आईडी साइन करें जो आपके मोबाइल से लिंक थी। इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक सामान है। यह फीचर तभी सही से काम करेगा जब पहले से ही आपके मोबाइल में मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ऑन होगा।

Related News