मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप, जो मेटा के स्वामित्व में है, अब भुगतान उद्योग में पहुंच गई है और खुद को Google पे, पेटीएम और फोनपे जैसी यूपीआई-आधारित भुगतान सेवाओं के प्रतिद्वंद्वी के रूप में स्थापित कर लिया है। व्हाट्सएप पेमेंट्स के साथ,यूजर्स ऐप के भीतर अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट के बीच पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं जैसा कि नाम से पता चलता है।

2020 में, प्लेटफ़ॉर्म को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा सफलतापूर्वक अनुमोदित किया गया था, और फिर धीरे-धीरे व्हाट्सएप पर भुगतान सुविधा शुरू हो गई। हर बार जब आप व्हाट्सएप का उपयोग करके भुगतान करते हैं, तो आप हर दूसरे यूपीआई-आधारित भुगतान प्लेटफॉर्म की तरह उसी 4-6 अंकों के यूपीआई पिन का उपयोग करेंगे।

व्हाट्सएप पर पेमेंट सर्विस का उपयोग करने के बारे में संक्षिप्त और स्पष्ट निर्देश यहां दिए गए हैं क्योंकि यह टूल अभी भी नया है और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं के बीच इतना पॉपुलर नहीं है। इस लेख में, हम आपको यूपीआई पिन को मिस कर देने के केस में एक नया पिन बनाने के तरीके के बारे में बताएंगे।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का उपयोग करके यूपीआई पिन कैसे बदलें

1. व्हाट्सएप खोलें और मेनू से "More Options" चुनें।

2. बैंक खाते के चयन के बाद भुगतान का चयन करें।

3. "Change UPI PIN" या "Forgot UPI PIN" चुनें

4. UPI पिन बदलने के लिए आपको केवल वर्तमान पिन और फिर नया पिन इनपुट करना होगा।

5. अगर आपको अपना पिन याद नहीं है, तो उपयुक्त विकल्प चुनें और "Continue" दबाएं। आपकी बैंकिंग जानकारी, जिसमें कुछ स्थितियों में आपका सीवीवी शामिल हो सकता है, का अनुरोध यहां आपसे किया जाएगा। एक बार सही डिटेल्स एंटर करने के बाद आपकी व्हाट्सएप भुगतान सेवा के लिए एक नया यूपीआई पिन चुना जा सकता है।

Apple iPhone पर WhatsApp का उपयोग करके UPI पिन कैसे बदलें

IOS में नया UPI पिन अपडेट करने या बनाने की प्रक्रिया वही है जो Android उपयोगकर्ताओं के लिए है। इस बात की ध्यान रखें कि आपके बैंक खाते से जुड़ा फ़ोन नंबर भी वही है जो आपके व्हाट्सएप खाते से जुड़ा है।

Related News