pc: India TV Hindi

व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के आने से जीमेल का इस्तेमाल कम हो गया है। हालाँकि, जीमेल कॉर्पोरेट और सरकारी कार्यों के लिए अभिन्न अंग बना हुआ है। बिजली बिल, बैंक लेनदेन और स्कूल फीस के अलर्ट आमतौर पर आपके ईमेल खाते पर भेजे जाते हैं।

बहुत से लोग अपने फोन में अपना जीमेल अकाउंट लॉग इन रखते हैं। यह खाता अक्सर विभिन्न अन्य खातों और सेवाओं से जुड़ा होता है, विशेषकर Google की सर्विसेज से। यूजर्स अक्सर जीमेल के साथ कई वेबसाइटों और अकाउंट्स के पासवर्ड सिंक या सेव करते हैं। यदि आपका जीमेल अकाउंट कभी हैक हो जाता है, तो यह आपको मुश्किल स्थिति में डाल सकता है, संभावित रूप से कई अन्य खातों से समझौता कर सकता है।

आजकल हम अपने फ़ोन में अपना जीमेल अकाउंट लॉग इन करके ही रखते हैं. इसी Gmail से हमारे कई अकाउंट भी कनेक्टेड या लिंक्ड भी होते हैं और खासकर Google की सर्विस की वजह से कई यूजेर्स तो बहुत से वेबसाइट और दूसरे एकाउंट्स के पासवर्ड इसमें सिंक या सेव करके रखते है. अगर कभी ऐसे में आपका Gmail कभी हैक हो जाए तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. इसकी वजह से यूजर के काफी सारे बाकि Accounts भी हैक हो सकते हैं.

अपना खाता कैसे सुरक्षित रखें

आज, हम चर्चा करेंगे कि कैसे निर्धारित करें कि आपका जीमेल खाता हैक हो गया है या किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन है। अक्सर, यूजर्सअन्य डिवाइस पर अपने खाते में लॉग इन करते हैं और लॉग आउट करना भूल जाते हैं, जो सार्वजनिक सिस्टम पर किए जाने पर विशेष रूप से जोखिम भरा हो सकता है।

यह जांचने का सबसे आसान तरीका है कि आपका खाता हैक हुआ है या नहीं, यह देखना है कि कितने डिवाइसों तक इसकी पहुंच है। अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें और Google खाते की सुरक्षा सेटिंग्स पर जाएँ। सुरक्षा विकल्पों में, 'मैनेज डिवाइस' चुनें। यह आपको वे सभी डिवाइस दिखाएगा जहां आपका खाता लॉग इन है और उनकी एक्टिविटी स्टेटस पर भी आप नजर रख सकते हैं।

ऐसी स्थिति में कर दें लॉग-आउट

यदि आपको इस सूची में कोई अपरिचित डिवाइस दिखाई देता है, तो तुरंत उन उपकरणों से लॉग आउट करें। कोई आपकी जानकारी के बिना आपके खाते तक पहुंच सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकता है। इन डिवाइस से तुरंत लॉग आउट करके आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं और अपनी जानकारी लीक होने से बचा सकते हैं। हमेशा व्यक्तिगत और विश्वसनीय उपकरणों पर लॉग इन करें, और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर अपने खाते की सुरक्षा सेटिंग्स की समीक्षा करें।

Related News