भारत सरकार ने चेतावनी दी है कि Google Chrome यूजर्स साइबर हमले के उच्च जोखिम में हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) द्वारा जारी एक 'उच्च गंभीरता' चेतावनी के अनुसार, 103.0.5060.53 से पहले के Google क्रोम वर्जन के यूजर्स पर हमला हो सकता है। चेतावनी के अनुसार, Google क्रोम में कई कमजोरियों की सूचना दी गई है, जिनका उपयोग हमलावर द्वारा मनमाने कोड को एग्जिक्यूट करने, संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने और लक्षित सिस्टम पर सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने के लिए किया जा सकता है।

Google Chrome दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है। इस ब्राउज़र को प्रतिदिन लाखों उपयोगकर्ता एक्सेस करते हैं और साइबर हमले से उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, तकनीकी दिग्गज नियमित रूप से नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं के साथ अपडेट जारी करते हैं। ऐसा ही एक अपडेट गूगल क्रोम ने इस हफ्ते विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए रोलआउट किया था। अपडेट में गंभीर बग्स को ठीक किया गया है जिनका साइबर अपराधियों द्वारा फायदा उठाया जा सकता है।

किसी भी प्रकार की ठगी से बचने के लिए, आपको अपने Google Chrome ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करना चाहिए। Google Chrome को अपडेट करने का तरीका जानने के लिए, आप इन चरणों का अनुसरण कर सकते हैं:

गूगल क्रोम ब्राउजर खोलें।
ऊपरी दाएं कोने में 'तीन-डॉट' आइकन पर क्लिक करें।
मेनू से, सेटिंग्स पर क्लिक करें।
पेज के बाईं ओर अबाउट क्रोम विकल्प पर क्लिक करें।
अगर अपडेट उपलब्ध है, तो अपडेट पर क्लिक करें।
ब्राउज़र को फिर से लॉन्च करें।

Related News