भारत में मोबाइल फोन चोरी की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। चोर इतने शातिर हो गए हैं कि लोगों के हाथों से मोबाइल चोरी कर रहे हैं। वैसे तो बहुत से तरीके होते है चोरी हुए फ़ोन को वापस ढूंढने के लेकिन जरुरी नहीं है कि मोबाइल फोन मिल जाए। लेकिन अब भारत सरकार ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं।

भारत सरकार ने एक उपाय खोजा है जिसके माध्यम से चोरी हुए मोबाइल को खोजा जा सकता है। खास बात यह है कि यह सिस्टम पूरे देश में काम करेगा जिसके जरिए मोबाइल फोन चुराने वाले को आसानी से पकड़ा जा सकता है, यहां तक कि वह देश के किसी भी कोने में हो उसका पता लगाया जा सकता है।


भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सेवा के लिए एक विशेष हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, जिस पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके लिए, आपको 14422 पर कॉल करने और चोरी हुए मोबाइल फोन के बारे में जानकारी देने की आवश्यकता है। सरकार ने केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर यानी CEIR तैयार किया है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से मोबाइल का IMEI नंबर दर्ज किया जाएगा। इसकी कंपनी उस मोबाइल फोन को ब्लॉक कर देगी। अगर कोई उस फोन का इस्तेमाल करता है तो उसे देश के किसी भी कोने में पकड़ा जाएगा।

Related News