केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने बुधवार को सह-विजेता नामक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने और इसमें व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से लोगों को प्रतिबंधित कर दिया। सरकार ने इस बारे में ट्वीट किया। ट्वीट के अनुसार, यह केंद्र सरकार का आधिकारिक सह-विन ऐप नहीं है। Google Play Store पर इस नाम के कई ऐप हैं। कुछ एप्लिकेशन जिन्हें आपसे व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता होती है, उन्हें 10 हजार से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। जो यूजर्स के लिए एक बड़ा नुकसान हो सकता है।

वैक्सीन की पहली खुराक 13 जनवरी से दी जा सकती है, सरकार के अनुसार। टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही CoWIN ऐप लॉन्च किया जाएगा। कोविद -19 वैक्सीन के लिए नि: शुल्क पंजीकरण इस ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। Google Play Store पर CoWIN ऐप बिल्कुल मुफ्त होगा और यूज़र आसानी से ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। वर्तमान में, CoWIN ऐप वर्तमान में Google Play Store या किसी अन्य ऐप स्टोर पर लाइव नहीं है।

CoWIN पर रजिस्टर करने के लिए, आपको सबसे पहले Google Play Store से ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर आपको आवश्यक जानकारी जोड़नी होगी और अपना नाम पंजीकृत करना होगा। पंजीकरण के लिए पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइवविंड लाइसेंस की आवश्यकता होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया कि सह-विन नाम के कुछ ऐप धोखेबाजों द्वारा एक ही नाम से बनाए गए हैं जो आधिकारिक सरकारी मंच हैं। यह ऐप स्टोर्स पर है। इस ऐप पर व्यक्तिगत जानकारी डाउनलोड या साझा न करें।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और जनता को सत्यापन के लिए सूचित करने के लिए 12 भाषाओं में एसएमएस भेजा जाएगा। इस ऐप पर किसी का नाम दर्ज करने के बाद सत्यापन के लिए समय और तारीख की जानकारी भी ली जाएगी। आप CoWIN ऐप के माध्यम से एक अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी भी बना सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करने के बाद ऐप पर दिए गए दिशानिर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।

Related News