YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग कंपनियों, शिक्षकों, कार्यकर्ताओं, सामग्री निर्माताओं और दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है और Google की तरह, मूल कंपनी Alphabet द्वारा संचालित है। कंपनी की सेवाएं आपके Google खाते से जुड़ी हुई हैं, और YouTube का उपयोग करते समय यह बहुत ही शैक्षिक और सूचनात्मक हो सकता है, सेवा आपकी रुचियों और प्राथमिकताओं के बारे में बहुत कुछ सीख सकती है, और इसका उपयोग आपको लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए किया जा सकता है जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक हैं। . और हाँ, क्या आप जानते हैं कि Google इस तरह से और भी बहुत कुछ कमाता है।

जबकि YouTube जैसे वीडियो प्लेटफ़ॉर्म के लिए कोई प्रतियोगी नहीं है, जिस पर उपयोगकर्ता माइग्रेट कर सकते हैं, ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे Google आपके बारे में एकत्र किए गए डेटा का उपयोग लक्षित विज्ञापनों के लिए आपको ट्रैक किए जाने से रोकने के लिए कर सकता है। उपयोगकर्ताओं को YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म से एकत्र किए गए डेटा के बारे में बहुत चिंतित होना चाहिए, क्योंकि यह उनके ब्राउज़िंग, राजनीतिक राय, आर्थिक स्थिति, रुचियों और बहुत कुछ के बारे में विवरण प्रकट कर सकता है। इस डेटा को उनके Google खाते से जोड़ा जा सकता है, इसलिए यह उपयोगकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन किए जाने वाले कार्यों की बहुत विस्तृत छवि प्रदान कर सकता है, जो गोपनीयता पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आपका कितना YouTube इतिहास पहले से ही Google को दिखाई दे रहा है, तो आप Google के डेटा और गोपनीयता पृष्ठ पर जा सकते हैं, जो आपके Google खाते पर पाया जा सकता है। इसमें आपके Google खाते की सभी गतिविधियाँ शामिल हैं, जिसमें आपका Google खोज इतिहास, आपका Google सहायक इतिहास और अन्य गोपनीयता नियंत्रण शामिल हैं। YouTube अनुभाग को उन सभी वीडियो को दिखाना चाहिए जो आपने YouTube में लॉग इन करते समय देखे हैं।

पहले बताए गए गोपनीयता डैशबोर्ड से, उपयोगकर्ता अपने YouTube देखने के इतिहास की जांच कर सकते हैं, और फिर तय कर सकते हैं कि YouTube उनके इतिहास को संग्रहीत करना चाहता है या नहीं। इसका मतलब है कि आप सेवा को आपके द्वारा देखे गए सभी वीडियो के लॉग रिकॉर्ड करना बंद करने का निर्देश दे सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को रोकें विकल्प का चयन करना होगा जो आपके वीडियो को ट्रैक करने वाली सेवा को बंद कर देगा।

जो लोग YouTube पर अपने देखने के इतिहास को बंद नहीं करना चाहते हैं, वे डैशबोर्ड का उपयोग करके कंपनी को तीन महीने, 1.5 साल और 3 साल के बाद आपके देखने के इतिहास को स्वचालित रूप से हटाने का आदेश दे सकते हैं। अंत में, आप अपना वर्तमान देखने का इतिहास हटा सकते हैं और अपनी Google खाता सेटिंग में Google के विज्ञापन वैयक्तिकरण पृष्ठ पर जाकर कंपनी को आपकी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर आपको वैयक्तिकृत विज्ञापन नहीं दिखाने का निर्देश दे सकते हैं, जिससे आपको प्राप्त होने वाले लक्षित विज्ञापनों की मात्रा कम हो जाएगी।

Related News