गूगल की ओर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस पर नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट पर पड़ने वाला है। नया नियम Google सहायता, YouTube, Google Play Store और अन्य भुगतान सेवाओं जैसी सभी Google सेवाओं पर लागू होने के लिए तैयार है। ऐसे में गूगल सर्विस यूजर्स को जरूरी गूगल के नए नियमों में बदलाव के बारे में पता होना चाहिए।

RBI के दिशानिर्देशों पर लागू नया नियम: 1 जनवरी, 2022 से, Google ग्राहकों के कार्ड विवरण जैसे कार्ड नंबर और समाप्ति तिथियां सहेजने वाला नहीं है। मुझे बताएं कि इससे पहले Google आपके कार्ड के विवरण सहेज रहा है। ऐसे में जब ग्राहक ने भुगतान किया तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर दर्ज करना होगा। हालांकि, 1 जनवरी के बाद से ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कार्ड नंबर के साथ-साथ एक्सपायरी डेट भी याद रखनी होगी। दरअसल, आरबीआई ने संवेदनशील सूचनाओं की सुरक्षा के लिए कार्ड की डिटेल सेव नहीं करने का आदेश जारी किया है।



मैन्युअल भुगतान करने वालों पर प्रभाव: यदि आप वीज़ा या मास्टरकार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको कार्ड के विवरण को नए प्रारूप में सहेजने के लिए आधार बनाना होगा। आपको अपने मौजूदा कार्ड विवरण के साथ वही मैन्युअल भुगतान करना होगा। बाद में अपने कार्ड के विवरण को फिर से दर्ज करने से बचने के लिए, 31 दिसंबर, 2021 से पहले भुगतान पूरा करना अनिवार्य है।

1 जनवरी से दर्ज किए जाने वाले विवरण: यदि आप RuPay, American Express, Discover या Diners कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपके कार्ड का विवरण 31 दिसंबर, 2021 के बाद Google द्वारा सहेजा नहीं जाएगा। ये कार्ड नए प्रारूप को स्वीकार नहीं करते हैं। इस मामले में, 1 जनवरी, 2022 से, आपको प्रत्येक मैन्युअल भुगतान पर कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।

Related News