Google ने घोषणा की है कि आईओएस से एंड्रॉइड में व्हाट्सएप चैट इतिहास को स्थानांतरित करने की सुविधा पिक्सेल और अन्य एंड्रॉइड 12 स्मार्टफोन पर चल रही है। यह फीचर सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस में पहले से ही है। लेकिन अब सैमसंग के अलावा एंड्रॉयड 12 बेस्ड स्मार्टफोन्स में भी वॉट्सऐप चैट ट्रांसफर कर सकेंगे। ध्यान दें कि आईओएस से एंड्रॉइड में व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर का विकल्प सैमसंग के एंड्रॉइड 10 और उच्चतर संस्करण स्मार्टफोन में उपलब्ध है। लेकिन Google Pixel और दूसरे Android स्मार्टफोन में Whatsapp चैट ट्रांसफर फीचर का फायदा सिर्फ एंड्रॉयड 12 बेस्ड स्मार्टफोन ही उठा पाएंगे।

चैट को iOS से Android में स्थानांतरित किया जाएगा

गूगल ने कहा कि वह व्हाट्सएप टीम के साथ एक नए फीचर पर काम कर रहा है। कंपनी जल्द ही व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर फीचर को रोल आउट करेगी। नए फीचर से यूजर्स अपने व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को आईफोन से एंड्रॉइड में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे। कंपनी के बयान के मुताबिक, व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर के लिए यूएसबी-सी और लाइटनिंग केबल की जरूरत होगी। गूगल का कहना है कि चैट को ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को आईफोन से एंड्रॉइड का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। इसके बाद यूजर चैट ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि, चैट ट्रांसफर के दौरान आपको पुराने डिवाइस में कोई मैसेज नहीं मिलेगा।

WhatsApp ने लॉन्च किया चैट बैकअप फीचर

हाल ही में, व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर एंड्रॉइड और आईओएस के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैट बैकअप शुरू किया। नए अपडेट के बाद सिर्फ यूजर्स ही चैट को एक्सेस कर पाएंगे। व्हाट्सएप या सर्विस प्रोवाइडर चैट बैकअप को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इन फीचर्स को धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है।

Related News