Google Pay ने लंबे समय से भारत में पसंदीदा UPI ऐप के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है, जिसके लाखों उपयोगकर्ता निर्बाध धन हस्तांतरण में लगे हुए हैं। हालाँकि, एक हालिया विकास ने देश में डिजिटल भुगतान परिदृश्य में हलचल मचा दी है। शुल्क-मुक्त सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी Google Pay ने PhonePe और Paytm जैसे प्रतिस्पर्धियों के नक्शेकदम पर चलते हुए मोबाइल रिचार्ज पर शुल्क लागू करने का निर्णय लिया है।

Google

प्रीपेड रिचार्ज पर लेनदेन शुल्क:

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक, Google Pay अब हर मोबाइल रिचार्ज पर 3 रुपये का चार्ज लगाएगा। यह परिवर्तन ऐसे लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगाने की उसकी पिछली नीति से हटकर है। गौरतलब है कि इस बदलाव को लेकर गूगल की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। यदि रिचार्ज राशि 100 रुपये से कम है तो उपयोगकर्ताओं को शुल्क से छूट देने की शर्त हो सकती है।

Google

प्रतिस्पर्धियों के साथ गठबंधन:

लेनदेन शुल्क शुरू करने का Google Pay का निर्णय उद्योग की प्रवृत्ति के अनुरूप है, क्योंकि Paytm और PhonePe दोनों काफी समय से मोबाइल रिचार्ज के लिए लेनदेन शुल्क ले रहे हैं। 100 रुपये से 400 रुपये की सीमा में आने वाले लेनदेन के लिए, Google Pay उपयोगकर्ताओं को प्रति लेनदेन 2 रुपये का शुल्क देना होगा। यदि कोई उपयोगकर्ता लगातार तीन बार 300 रुपये का रिचार्ज दोहराता है, तो लेनदेन शुल्क 3 रुपये होगा।

Google

ऐप इंटरफ़ेस परिवर्तन:

इसके अतिरिक्त, Google Pay ऐप में भी अपेक्षित बदलाव हैं। प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज करने वाले उपयोगकर्ताओं को आसन्न लेनदेन शुल्क के बारे में सूचनाएं प्राप्त होंगी। Google प्रत्येक लेनदेन से पहले ग्राहकों को संबंधित शुल्क के बारे में सूचित करके उनके लेनदेन में पारदर्शिता सुनिश्चित करके एक सक्रिय दृष्टिकोण अपना रहा है।

Related News