इन दिनों बाजार में तरह-तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं। दुनिया में लगभग हर दिन एक नया फोन लॉन्च होता है और लोग समय-समय पर अपने फोन बदलते रहते हैं ऐसे में लोगों को एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना पड़ता है। यह डेटा रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत जरूरी है। लेकिन समस्या तब आती है जब एंड्रॉइड यूजर्स आईओएस पर आते हैं और आईओएस यूजर्स एंड्रॉइड में शिफ्ट हो जाते हैं। इस स्थिति में डेटा ट्रांसफर बहुत मुश्किल है। लेकिन अब इस काम के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया गया है।

Google एक ऐसा फीचर लेकर आया है जिसका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। दरअसल, इस नए फीचर के बाद आईफोन यूजर्स अब आसानी से अपने व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को एंड्रॉइड में ट्रांसफर कर सकेंगे। हालांकि यह फीचर सिर्फ उन्हीं यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जिनके स्मार्टफोन एंड्रॉयड 12 पर काम करते हैं। इसका मतलब है कि, Google Pixel के अपवाद के साथ, केवल कुछ ही सैमसंग स्मार्टफोन उपयोगकर्ता इस विशेष सुविधा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Google ने फीचर के बारे में कहा: "हमने व्हाट्सएप के साथ मिलकर इस फीचर को विकसित किया है और इसे इस तरह से बनाया गया है। तो आप आसानी से व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को आईफोन से एंड्रॉइड में ट्रांसफर कर सकते हैं। ” गूगल के मुताबिक यह फीचर उन सभी स्मार्टफोन्स में होगा जो एंड्रॉयड 12 पर काम करेंगे। अभी कुछ ही स्मार्टफोन Android 12 पर चल रहे हैं।

व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को आईफोन से एंड्रॉइड में ट्रांसफर करने के लिए लाइटनिंग यूएसबी-सी केबल की जरूरत होती है। इस केबल को स्मार्टफोन को आईफोन से कनेक्ट करने की जरूरत है। कनेक्ट होते ही आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। इसके बाद आईफोन पर क्यूआर कोड को स्कैन करके, व्हाट्सएप से कनेक्ट करके आप अपनी चैट हिस्ट्री, मीडिया फाइल्स और अन्य डेटा को एंड्रॉइड डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Related News